18 लाख 'अवैध' अप्रवासियों को नागरिकता देने को तैयार डोनाल्ड ट्रंप

नई दिल्ली ( 27 जनवरी ): व्हाइट हाउस ने एक योजना तैयार की जिसके तहत मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने की फंडिंग के बदले 18 लाख लोगों को अमरीकी नागरिकता का प्रस्ताव रखा जाएगा। 

डेमोक्रेट सांसदों से बातचीत से पहले ट्रंप के एक वरिष्ठ सहयोगी ने रिपब्लिकन सदस्यों को एक कॉन्फ़्रेंस कॉल पर इस योजना की जानकारी दी। बताया जा रहा है कि यह प्रस्तावित बिल सोमवार को सामने आएगा, जिसमें मेक्सिको से सटी सीमा पर दीवार बनाने के लिए 25 बिलियन डॉलर (करीब 16 लाख करोड़ रुपये) की मांग की जाएगी। डेमोक्रेट नेता चक शुमर ने इसी हफ़्ते दीवार की फंडिंग का विरोध करने की बात कही थी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाइट हाउस के पॉलिसी चीफ़ स्टीफन मिलर की रिपब्लिकन सदस्यों से गुरुवार को हुई कॉन्फ्रेंस कॉल में इस योजना के ब्योरे सामने आए। इसमें 18 लाख लोगों के लिए 10-12 साल में नागरिकता की बात कही गई है। इसमें करीब सात लाख 'ड्रीमर्स' भी शामिल हैं। उन्हें 'ड्रीमर्स' कहा जाता है जो बचपन में अवैध रूप से अमरीका आए थे और ओबामा के दौर में उन्हें 'डेफर्ड ऐक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स' (डाका) कार्यक्रम के तहत प्रत्यर्पण से सुरक्षित रखा गया था। दूसरे 11 लाख लोग वे अप्रवासी हैं, जिन्होंने डाका के लिए आवेदन नहीं किया था, लेकिन वे इसके लिए योग्य हैं।

ट्रंप ने ओबामा दौर के इस कार्यक्रम को सितंबर में रद्द कर दिया था और कांग्रेस को नई योजना पेश करने के लिए मार्च तक की डेडलाइन दी थी। अप्रवासन पर समझौता न करा पाने की सूरत में संघीय सरकार को पिछले हफ़्ते आंशिक बंदी का सामना करना पड़ा था। अमरीकी राष्ट्रपति ने बुधवार को उम्मीद जताई थी कि ड्रीमर्स कहे जाने वाले लोगों को ध्यान में रखते हुए अप्रवासन पर कोई समझौता हो सकेगा।