व्हाइट हाउस में कॉकरोच और चूहों का आतंक, फाइलों से हुआ खुलासा

नई दिल्ली (2 दिंसबर): दुनिया की सबसे सुरक्षित इमारतों में एक व्हाइट हाउस कॉकरोच, चूहों और चींटियों से परेशान है। जीं हां दुनिया की सबसे सुरक्षित इमारत भी चूहों और कॉकरोच से बच नहीं पाई है। अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आधिकारिक आवास के चार अलग-अलग बिल्डिंग्स में कॉकरोच, चूहों और चींटियों ने हालत बुरी कर रखी है। इस बात का खुलासा तब हुआ जब बिल्डिंग के रखरखाव से जुडी फाइलों में पेस्ट कंट्रोल के लिए दिए गए आदेश को देखने पर इसका पता चला।

फाइलों से मिली जानकारी के अनुसार व्हाइट हाउस की बिल्डिंग का एक बड़ा भाग इन कॉकरोच, चूहों और चींटियों से परेशान है। इसमें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आवास का बड़ा हिस्सा और चीफ ऑफ स्टाफ जॉन केली का ऑफिस भी शामिल है।

कुछ दिन पहले ही जॉन केली के कार्यालय से चींटियों को लेकर एक शिकायत भी आ चुकी है। इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति के संकट प्रबंधन केंद्र और व्हाइट हाउस नेवी के मैस में चूहे पाए जाने की जानकारी मिली है। 2017 में व्हाईट हाउस अधिकारियों ने अमेरिकी जनरल सर्विसेज एडमिनिस्ट्रेशन यानी (जीएसए) से बिल्डिंग की मरम्मत और पेस्ट कंट्रोल के लिए सैंकड़ो एप्लीकेशन दी थी। जीएसए व्हाइट हाउस के रखरखाव और मरम्मत की देखभाल करता है।