इसलिए ट्रंप ने व्हाइट हाउस में दिवाली मनाने की 15 साल पुरानी परंपरा तोड़ी

                                        image source: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (7 नवंबर):  अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ने इस साल व्हाइट हाउस में औपचारिक रूप से दिवाली मनाने की 15 साल पुरानी परंपरा को तोड़ दिया। यह परंपरा इसलिए टूटी क्योंकि मध्यावधि चुनाव के बीच में पड़ने की वजह से हुआ।


गौरतलब है कि अमेरिका में मंगलवार को मध्यावधि चुनाव के लिए वोटिंग हुई थी और बुधवार को चुनाव के नतीजे आए हैं। व्हाइट हाउस में पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने 2003 में दिवाली मनाने की परंपरा की शुरुआत की थी, जिसे बराक ओबामा ने जारी रखा था।

इस परंपरा को जारी रखते हुए ट्रंप ने पिछले साल ओवल ऑफिस में पारंपरिक दीप जलाकर यह त्योहार मनाया था। इस साल वह चुनाव प्रचार में व्यस्त रहे। विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार को अपनी दिवाली की शुभकामनाएं जारी करते हुए भारतीय मूल के अमेरिकियों के योगदान की सराहना की।

अपने संदेश में उन्होंने कहा, ‘जैसा कि लोग इस त्योहार को मनाने के लिए टिमटिमाती लड़ियों से अपने घरों को सजा रहे हैं, मैं दिवाली के मौके पर अमेरिका में हमारे उन दोस्तों की उपलब्धियों की प्रशंसा करना चाहूंगा, जिन्होंने रोजमर्रा के आधार पर हमारे देश में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।’

बुधवार को आए नतीजे ट्रंप के लिए मिले-जुले रहे। सीनेट में ट्रंप की पार्टी को जीत मिली है वहीं हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में डेमोक्रैट्स को बहुमत मिला। 2016 से अब तक ट्रंप की पार्टी ही दोनों सदनों में बहुमत में थी, लेकिन अब सत्ता के समीकरण बदल गए हैं।