Blog single photo

घर में रखे इन चीजों से सफेद बालों को करें जड़ से काला

अगर आप बेउम्र सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं या फिर आपके बाल सफेद हो रहे हैं और गिर रहे हैं तो ज्यादा परेशान होने की बात नहीं है

Healthy Hair

(Image Credit: Google)

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (20 अक्टूबर): अगर आप बेउम्र सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं या फिर आपके बाल सफेद हो रहे हैं और गिर रहे हैं तो ज्यादा परेशान होने की बात नहीं है। आप महज कुछ घरेलू नुस्सा अपना कर अपने सफेद बालों को जड़ से काला बना सकते हैं।

ऐसे अपने सफेद बालों को करें काला...

- अमरूद के पत्तों को पीसकर बालों में लगाने से सफेद बाल जल्द काले हो जाते हैं। इतना ही ये बालों को झड़ने से रोकने और उन्हें दोबारा उगने में भी मदद करता है। 

दरअसल अमरूद के पत्तों में विटामिन बी और सी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो बालों के लिए काफी अच्छी मानी जाती है।

- चाय की पत्ती को अच्छी तरह पानी में उबाल लें और फिर इस पानी से बालों को धोएं। यह आपके सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला कर देती है।

- करी पत्तों में नारियल तेल मिलाकर बालों में लगाने से फायदा मिलता है।

- आंवले के टुकड़ों में नारियल तेल मिलाकर तबतक उबाले जबतक इनका रंग काला नहीं पड़ जाए। फिर इस तेल को सिर पर मलें। इसके अलावा नींबू के रस में आंवले का पेस्‍ट मिलाकर सिर पर नियमित रूप से लगाने से आपके सिर के बाल काले होना शुरू हो जाते हैं।

- नारियल के तेल में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिला लें और इसी तेल से सिर पर मालिश करें। आपके बाल काले भी होंगे और उनमें शाइन भी आइगी। इसके अलावा आप नारियल तेल में नीम के पत्ते कड़ी पत्ता और गुडहल के फूल कर सकते हैं।

- मेंहदी के साथ त्रिफला, शिकाकाई, आंवला, ब्लैक कॉफी मिलाकर लगाने से बाल काले होते हैं। मेहंदी में पानी की जगह दही से घोलकर लगाने से बाल काले और मुलायम होते हैं।

- नियमित रूप से घी से सिर की मालिश करने से बालों के सफेद होने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। हफ्ते में 2 बाद शुद्ध देसी घी से सिर की मालिश करें, फायदा होगा।

- प्याज का रस बालों में लगाने से काफी फायदा होता है। नियमित रूप से नहाने से कुछ देर पहले अपने बालों में प्‍याज का पेस्‍ट लगायें। इससे आपके सफेद बाल तो काले होने शुरू हो ही जाएंगे, साथ ही बालों का गिरना भी रुक जाएगा। दरअसल प्याज में सल्फर होता है जो कि हमारे बालों को सफेद होने में मदद करता है। 

- सफेद बालों को काला करने में कलौंजी काफी कारगर है। तकरीबन 1 लीटर पानी में 50 ग्राम कलौंजी को अच्छी तरह से उबालें फिर इसे ठंडा कर बाल धोएं। कुछ दिनों तक नियमित रूप से ऐसा करने से आपके बाल काले, घने और लंबे हो जाएंगे। 

Tags :

NEXT STORY
Top