अब बिना इंटरनेट के ऐसे जमकर चलाएं व्हाट्सएप...

नई दिल्ली: अगर आप सोशल साइट व्हाट्सएप (WhatsApp) का प्रयोग करते हैं तो इस खबर के बारे में जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। क्योंकि अब आप बिना इंटरनेट के भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको चैट सिम का इस्तेमाल करना होगा।

इस चैट सिम के द्वारा आप बिना इंटरनेट न सिर्फ व्हाट्सएप बल्कि लाइन, टेलीग्राम और फेसबुक मैसेंजर जैसे एप्स का इस्तेमाल भी बिना इंटरनेट के कर सकते हैं। यह सर्विस सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में समान रूप से काम करेगी।

अभी चैट सिम दुनिया के 150 देशों में उपलब्ध है। इनमें भारत भी शामिल है। भारत में इस सेवा का लाभ उठाने के लिए सालाना 900 रुपए चुकाने होंगे। भारत में चैट सिम आपको स्टोर पर नहीं मिलेगा। इसे ऑनलाइन ऑर्डर करना होगा।

क्या है चैट सिम

चैट सिम विश्व का पहला सिम कार्ड है जिसमें बिना इंटरनेट के सभी चैट एप्लिकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप अनलिमिटेड टैक्स्ट मैसेज भेज और रिसीव कर सकते हैं। हालांकि टेक्स्ट के अलावा इस सिम की मदद से आप और किसी भी तरह की जानकारी नहीं भेज सकते हैं। जैसे फोटो, वीडियो आदि।

कैसे करता है काम

चैट सिम जैसे ही फोन में लगाते हैं वैसा ही यह लोकल नेटवर्क ऑपरेटर्स को सर्च कर डाटा से कनेक्ट हो जाता है। डेटा कनेक्ट होते ही आप किसी भी एप्लीकेशन के माध्यम से चैट शुरु कर सकते हैं।