WhatsApp में आने वाला है नया फीचर,फिंगरप्रिंट से खुलेगी चैट

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (9 जनवरी):  इंसटेंट मैसेजिंग सेवा देने वाली कंपनी वॉट्सऐप लगातार खुद को अपडेट कर कुछ न कुछ नया करती रहती है। 2018 में अपने फीचर्स से लोगों का दिल जीतने वाले वॉट्सऐप ने 2019 में भी कमाल के फीचर्स लॉन्च करने की शुरुआत कर दी है। अब WhatsApp आपके Fingerprint (उंगली के निशान) से खुलेगा। कोई दूसरा आपके WhatsApp को खोल नहीं पाएगा। WhatsApp में जल्द एक नया फीचर आने वाला है। वॉट्सऐप के नए फीचर पर नजर रखने वाले WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, ऐंड्रॉयड यूजर्स को जल्द नया WhatsApp फिंगरप्रिंट ऑथेन्टकैशन ऑप्शन मिलने वाला है, जो कि इसकी सिक्यॉरिटी को बढ़ा देंगे। साथ ही, यूजर्स की चैट भी पूरी तरह सुरक्षित रहेंगी। यानी, कोई दूसरा उनकी चैट नहीं पढ़ पाएगा।

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, मेसेजिंग ऐप ने Android 2.19.3 अपडेट के लिए WhatsApp beta रोल आउट किया है, जिसमें ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए नया फिंगरप्रिंट ऑथेन्टकैशन फीचर दिखा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि iOS के लिए Face ID और टच ID इंटीग्रेशन पर काम करने के बाद ऐप ने Android यूजर्स के लिए WhatsApp फिंगरप्रिंट ऑथेन्टकैशन पर काम करना शुरू कर दिया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि WhatsApp में एक नया सेक्शन होगा, जिसमें फिंगरप्रिंट ऑथेन्टकैशन फीचर एनेबल करने का विकल्प होगा। यह फीचर बिलकुल iOS की तरह काम करेगा और ऐपल के ऑपरेटिंग सिस्टम में भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसका मतलब है कि WhatsApp यूजर्स के लिए सिक्यॉरिटी बढ़ाई गई है और यूजर्स को हर बार ऐप खोलते समय अपने फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल करना होगा।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अगर WhatsApp आपके फिंगरप्रिंट को डिटेक्ट नहीं कर पाता है तो आप अपने फोन के क्रेडेंशियल का इस्तेमाल करते हुए ऐप खोल पाएंगे। फिलहाल, WhatsApp का नया फीचर डिवेलपमेंट के अल्फा स्टेज में है और यह Android Marshmallow और इससे ऊपर सभी WhatsApp यूजर को उपलब्ध कराया जाएगा। Android 2.19.3 अपडेट के लिए नया WhatsApp beta बेहतर ऑडियो पिकर के साथ आएगा, जिसमें यूजर ऑडियो फाइल्स को भेजने से पहले इसका प्रिव्यू कर सकेंगे।