व्हाट्सऐप यूज करने वाले हो जाएं सावधान!

नई दिल्ली(20 मार्च): अगर आप व्हाट्सऐप यूज करते हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि आप चीन के हैकर्स के निशाने पर हो सकते हैं। भारतीय सेना ने बाकायदा अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल एडिशनल डायरेक्टरेट जनरल ऑफ पब्लिक इंटरफेस यानि ADGPI से वीडियो जारी कर चीनी खतरे को लेकर चेताया है। 

भारतीय सेना के मुताबिक करोड़ों भारतीय व्हाट्सऐप यूजर्स चीन के हैकर्स के टारगेट पर हैं। ADGPI ने इस सिलसिले में एक वीडियो ट्वीट किया है जिसमें +86 से शुरू होने वाले नंबर से सावधान रहने की सलाह देते हुए कहा गया है कि चीन आपकी डिजिटल दुनिया में घुसपैठ के लिए हर तरह के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहा है। व्हाट्सऐप ग्रुप आपके सिस्टम में सेंध लगाने और हैकिंग का एक नया औजार है। +86 से शुरू होने वाले चाइनीज नंबर आपके ग्रुप में घुसपैठ के बाद सभी डेटा को चुराना शुरू कर देते हैं।

सेना की तरफ से सोशल मीडिया अकाउंट को समय-समय पर चेक करते रहने की सलाह दी गई है क्योंकि चीनी हैकर्स डाटा में सेंध लगा सकते हैं। ADGPI की तरफ से किए गए ट्वीट में कहा गया है कि- सजग रहें, सतर्क रहें, सुरक्षित रहें। #भारतीयसेना सोशल मीडिया उचित और नियमबद्ध अकाउंट को प्रोत्साहित करती है। हैकिंग जोरों पर है, उनके लिए जो असावधान हैं। अपने सोशल मीडिया को हमेशा चेक करें। व्यक्तिगत और ग्रुप अकाउंट के बारे में सावधान रहें, सुरक्षित रहें। 

सेना की तरफ से जारी किए गए वीडियो में सिम कार्ड बदलने पर इसकी जानकारी ग्रुप एडमिन को देने की सलाह दी गई है। सेना की तरफ से ये भी कहा गया है कि नंबर बदलने पर सिम कार्ड को नष्ट कर उस नंबर पर व्हाट्सऐप को डिलीट कर दें। 

बता दें कि ये पहली बार नहीं है जब सेना ने इस तरह की चेतावनी जारी की हो। इससे पहले लाइन ऑफ कंट्रोल पर तैनात सैनिकों को सोशल मीडिया के इस्तेमाल को लेकर आगाह किया जा चुका है। लेकिन इस बार खास बात ये है कि सेना ने सीधे-सीधे चीनी हैकर्स का नाम लेकर लोगों को सावधान रहने के लिए कहा है।