वाट्सएप यूजर ध्‍यान दें, भुलकर भी ना खोले यह मैसेज

नई दिल्‍ली (14 जनवरी): अगर आप सोशल नेटवर्किंग साइट वाट्सएप का प्रयोग करते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत ही उपयोगी होगी। क्‍योंकि सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग वॉट्सऐप यूजर्स के लिए एक नया खतरा सामने आया है। अब हैकर्स और साइबर क्रिमिनल वॉट्सऐप के जरिए लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। हैकर्स आपकी निजी फाइल्स और अन्य अहम जानकारियां चुराने की जुगत में हैं। इसके लिए खतरनाक मैलवेयर वॉट्सऐप यूजर्स को भेजा जा रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक सुरक्षा फर्म कोमोडो लैब्स में शोधकर्ताओं ने पाया है कि वॉट्सऐप यूजर्स को आधिकारिक वॉट्सऐप अकाउंट के जरिए वारयस से भरे ईमेल्स भेजे जा रहे हैं। जबकि ये ईमेल वॉट्सऐप के ईमेल अड्रेस से नहीं आते, मगर इन ईमेल्स को इस तरह तैयार किया गया कि आपको लगेगा कि वॉट्सऐप की तरफ से ही आया है।

'You have obtained a voice notification' या 'an audio memo was missed' जैसे सब्जेक्ट के साथ बहुत सारे ईमेल्स में भेजे जा रहे हैं। यूजर्स को लगता है कि वॉट्सऐप पर शायद वाकई मुझसे कुछ मिस हो गया है, इसलिए ईमेल पर ही चेक कर लिया जाए। अगर आपने ईमेल के साथ आए अटैचमंट को डाउनलोड ‌किया तो वायरस आपके मोबाइल में पहुंच जाएगा और आपकी प्राइवेसी और सिक्यॉरिटी में सेंध लग सकती है।

कोमोडो के मुताबिक यह वायरस ZIP file में होते हैं, यह वायरस कंप्यूटर की रजिस्ट्री और कई सिस्टम फोल्डर्स में auto-run के तौर पर अपनी कॉपी बना देता है। इसके बाद यह न सिर्फ आपके कंप्यूटर को करप्ट कर सकता है, बल्कि आपकी फाइल्स वगैरह को भी एक्सेस कर सकता है। अगर साइबर क्रिमिनल्स को एक बार आपकी निजी चीजो और फाइलों का एक्सेस मिल गया तो वे आपका बड़ा नुकसान कर सकते हैं।

कभी ना खोले यह मैसेज: वर्तमान में दुनिया भर में वॉट्सऐप के 900 से अधिक लाख यूजर्स हैं। हैकर्स से भेजे जाने वाले ईमेल की इस सूची को देखें और इनको ओपेन करने से बचें। 1. An audio memo was missed 2. A brief audio recording has been delivered! 3. A short vocal recording was obtained 4. A sound announcement has been received 5. You have a video announcement 6. A brief video note got delivered 7. You’ve recently got a vocal message