WhatsApp में जल्द होने वाले हैं 5 बड़े बदलाव, जानें क्या होगा खास

whatsapp

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(6 जुलाई): व्हाट्सएप वैसे तो दुनिया का सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है, लेकिन भारत में इसके सबसे ज्यादा यूजर्स हैं।  व्हाट्सएप पर नए फीचर्स आते रहते हैं और कंपनी इंप्रूवमेंट भी करती है। कई बार कुछ फीचर्स टेस्टिंग के बाद हटा लिए जाते हैं। हम आपको उन पांच फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जो व्हाट्सएप  में आने लगभग तय हैं।डार्क मोड

व्हाट्सएप  पिछले कुछ समय से डार्क मोड की टेस्टिंग कर रहा है और शायद यही वो फीचर जिसका इंतजार लोग काफी समय से कर रहे हैं। इस फीचर के बारे में कई रिपोर्ट्स आई हैं जिन पर यकीन भी किया जा सकता है, लेकिन इनमें से कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि डार्क मोड व्हाट्सएप  के अलग अलग सेक्शन में लागू होगा। बहरहाल यह महत्वपूर्ण फीचर व्हाट्सएप  जल्दी ही जारी कर सकता है।

फिंगरप्रिंट ऑथेन्टिकेशन

व्हाट्सएप  ने iOS यूजर्स के लिए फिंगरप्रिंट ऑथेन्टिकेशन का फीचर कुछ समय पहले जारी कर दिया गया है। ऐपल के जिस स्मार्टफोन में फेस आईडी है उनके लिए फेस आईडी का सपोर्ट दिया गया है, लेकिन अब तक एंड्रॉयड के लिए कोई खबर नहीं है, एंड्रॉयड यूजर्स इसका इंतजार कर रहे हैं। हालांकि रिपोर्ट्स में ये जरूर कहा गया है कि कंपनी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी फिंगरप्रिंट ऑथेन्टिकेशन देने की तैयारी कर रही है।

स्टेट्स शेयर फीचर्स

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग का प्लान है कि इंस्टा, मैसेंजर और वॉट्सऐप को मर्ज करके क्रॉस प्लेटफॉर्म मैसेजिंग सिस्टम तैयार किया जाए। इस पर काम भी किया जा रहा है, WhatsApp में इसी पहल के तहत एक फीचर आने वाला है। इस फीचर के आने के बाद व्हाट्सएप  यूजर्स अपने व्हाट्सएप  स्टेटस को सीधे फेसबुक पर शेयर कर सकेंगे, ये ठीक इसी तरह होगा जैसे अभी मैसेंजर से फेसबुक पर करते हैं। रैंकिंग कॉन्टैक्ट्स

व्हाट्सएप  में रैंकिंग कॉन्टैक्ट्स का भी फीचर आने वाला है। इस फीचर के तहत यूजर्स जिनसे ज्यादा बात करते हैं इन्हें फेवरेट के तौर पर मार्क करके लिस्ट में टॉप पर रख सकते हैं। इसके कई फायदे होंगे, जैसे बार बार आपको कॉन्टैक्ट ढूंढने की जरूरत नहीं होगी। ये फीचर ऑटोमैटिक काम करेगा और ये खुद डिटेक्ट कर लेगा कि आप किससे ज्यादा बातचीत करते हैं।

क्यूआर कोड फीचर्स 

हाल ही में WhatsApp QR Code का एक स्क्रीनशॉट दिखा है, फिलहाल इसकी टेस्टिंग हो रही है, लेकिन जल्द ही कंपनी इसे फीचर के तौर पर सभी यूजर्स को दे सकती है। इस फीचर के तहत यूजर्स एक दूसरे को ऐड कर सकते हैं। ये ठीक इसी तरह काम करेगा जैसे फेसबुक मैसेंजर का QR Code काम करता है, इस QR कोड को यूजर्स अपने विजिटिंग कार्ड पर भी प्रिंट करा सकेंगे।