आप ऐसे कर सकते हैं व्हॉट्सएप पर लोगों की जासूसी

नई दिल्‍ली (9 फरवरी): अगर आप व्हॉट्सएप का प्रयोग करते हैं, तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है क्‍योंकि इस ऐप पर ऐसी कई ट्रिक्स मौजूद हैं जो होती बेहद काम की हैं मगर जिनके बारे में आम यूजर्स को पता नहीं होता। हम आपके लिए 6 ऐसी ही मजेदार ट्रिक्स लेकर आए हैं जिनको यूज करने से आप अपने दोस्तों के बारे में उनकी पर्सनल जानकारियां तक हासिल कर सकते हैं।

किसने नहीं पढ़ा आपका मैसेज आप व्हाट्सएप के ग्रुप में मैसेज भेजते हैं लेकिन कुछ लोग उसे नजरअंदाज कर देते हैं। हालांकि ब्लू टिक के ऑप्शन से पता चलता है कि आपका मैसेज कब देखा गया लेकिन ये ऑप्शन ग्रुप चैट में नहीं है। ऐसे लोगों को पहचानने के लिए ग्रुप में भेजे गए अपने मैसेज को उंगली से प्रेस करके रखें जब तक वो सैलेक्ट न हो जाए। इससे ऊपर की तरफ (i) का बटन दिखेगा। इस पर क्लिक करके देख लीजिए। जिन लोगों ने मैसेज इग्नोर किया उनकी लिस्ट सामने आ जाएगी।

सीक्रेट रहेगा आपका फोन नंबर अगर आप किसी नए व्यक्ति से व्हाट्सएप चेट जारी रखना चाहते हैं और ये भी चाहते हैं कि उसे आपका असली नंबर न मिले तो ये ट्रिक काम में आ सकती है। व्हॉट्सएप की 'सेटिंग' में और 'अकाउंट' में 'चेंज नंबर' का ऑप्शन क्लिक करें। एक नया नंबर डालकर वेरिफाई कर दीजिए। दरअसल व्हॉट्सएप का नंबर सिर्फ डिस्प्ले का नंबर है। आप चाहें व्हॉट्सएप के लिए एक बंद नंबर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

कैसे बदलें व्हॉट्सएप फोन नंबर आप चाहते हैं कि आपका फोन नंबर व्हाट्सएप नंबर से अलग हो तो वो भी संभव है। इसके लिए सैटिंग में अकाउंट में जाकर नंबर चेंज कर दीजिए और इससे आपका व्हाट्सएप नंबर बदल जाएगा।

कैसे लें चैट का बैक-अप अगर आप किसी चैट का बेकअप लेना चाहते हैं तो व्हाट्सएप पर ये काम कर सकते हैं। इसके लिए एंड्रायड फोन वाले सेटिंग में चैट एंड कॉल में जाइए। इस ऑप्शन से आप वो चैट हमेशा के लिए सहेज के रख सकते हैं।

एक साथ कर्इ लोगों को भेजें मैसेज बल्क में मैसेज भेजने की सुविधा एंड्रॉयड फोन में मौजूद है। इसमें ब्रॉडकास्ट फीचर की मदद से आप एक ही मैसेज कई लोगों को भेज सकते हैं। इसके लिए एंड्रॉयड फोन के मेन्यू में जाकर 'न्यू ब्रॉडकास्ट' का ऑप्शन चुनें। iOS में भी आप चैट स्क्रीन पर ब्रॉडकास्ट लिस्ट टैप कर 'न्यू लिस्ट' का ऑप्शन चुनें और सभी लोगों को एक ही मैसेज भेज दें। यहां खास बात ये है कि कई लोगों को एक ही मैसेज भेजने पर भी लोगों को लगेगा कि ये मैसेज सिर्फ उन्हें ही भेजा गया है।