इन फोनों में अब नहीं चलेगा वाट्सएप...

नई दिल्‍ली (7 मार्च): अगर आप वाट्सएप का प्रयोग करते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत ही जरूरी है, क्‍योंकि जल्द ही आपका वाट्सएप बंद हो सकता है। जी हां, वाट्सएप के एक ब्लॉग के अनुसार जल्द ही कुछ ओपरेटिंग सिस्टम पर वाट्सएप अपनी सेवाएं देना बंद कर देगा।

वाट्सएप के एक ब्लॉग के अनुसार इस साल के अंत में वाट्सएप कुछ सिस्टम पर अपनी सेवाएं देना बंद कर देगा। वाट्सएप ब्लैकबेरी ओएस के लिए अपना सपोर्ट बंद कर देगा। इसमें ब्लैकबेरी का लेटेस्ट वर्जन Blackberry 10 भी शामिल है। व्हाट्सएप का ब्लैकबेरी पर सपोर्ट बंद करने का मतलब है कि अगले साल से ब्लैकबेरी ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले स्मार्टफोन्स यूसर्ज अपने हैंडसेट में व्हाट्सएप नहीं चला सकेंगे।

इसी के साथ ही ब्लैकबेरी के साथ नोकिया की एस40 सीरीज, नोकिया सिम्बियन एस60 भी शामिल है। वहीं इस सूची में एंड्रॉइड 2.1, एंड्रॉइड 2.2 में भी शामिल है। साथ ही विंडोज फोन 7.1 में भी इस साल के बाद वाट्सएप चलाना मुश्किल होगा। व्हाट्सएप का कहना है कि वह उन प्लेटफार्मों पर ही ध्यान देगा जिनका प्रयोग बड़ी संख्या में लोग करते हैं।

व्हाट्सएप ने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि अगर आपके पास भी इन प्लेटफामों पर चलने वाला स्मार्टफोन है तो व्हाट्सएप यूज करने के लिए 2016 के अंत तक इसे नए एंड्रॉयड, आईफोन और विंडोज फोन से अपग्रेड करने की जरूरत है।