WhatsApp पर वीडियो कॉल करना होगा आसान, जल्द आ सकता है ये नया फीचर

नई दिल्ली (20 जुलाई):  व्हाट्सऐप में पिछले साल वीडियो कॉलिंग फीचर आया। अब ऐसा लगता है कि ऐप में वीडियो कॉलिंग के लिए एक नया फीचर पिक्चर-इन-पिक्चर (पीआईपी) मोड आने वाला है। व्हाट्सऐप ऐप के एंड्रॉयड ओ के डेवलेपर प्रिव्यू पर लेटेस्ट वर्जन 2.17.265 में इस मोड को देखा गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सऐप पिक्चर-इन-पिक्चर मोड को एंड्रॉयड ऐप के 2.17.265 वर्ज़न में देखा गया और इसे एंड्रॉयड ओ डेवलेपर प्रिव्यू पर डीफॉल्ट टर्न ऑन कर दिया गया। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि एंड्रॉयड 8.0 ओ का अपना एपीआई है जिसे व्हाट्सऐप ने इस फीचर को इनेबल करने के लिए इस्तेमाल किया।

इस फीचर को एक तस्वीर के जरिए एक्शन में दिखाया गया है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि व्हाट्सऐप यूज़र इस पिक्चर-इन-पिक्चर विंडो को स्क्रीन पर कहीं भी मूव कर सकेंगे या फिर एक एक स्थाई जगह पर ही रहेगी। इसके अलावा दूसरे ऐप में स्विच करने पर पिक्चर-इन-पिक्चर मोड में वीडियो कॉल जारी रहेगी, इस बारे में भी स्पष्ट जानकारी नहीं है। अगर निश्चित तौर पर यह एक काम का फीचर साबित होगा, जिससे सभी एंड्रॉयड व्हाट्सऐप यूजर को मदद मिल पाएगी।

इस नए मोड के साथ व्हाट्सऐप यूजर, अपने टेक्स्ट मैसेज ब्राउज करने के साथ-साथ वीडियो चैट भी आसानी से कर पाएंगे। अभी यह फीचर एंड्रॉयड ऐप पर ही देखा गया है इसलिए आईफोन में यह फीचर कब तक आएगा इसके लिए इंतजार करने की जरूरत है। हालांकि, यह तथ्य कि नए फीचर में एंड्रॉयड ओ का एपीआई इस्तेमाल किया गया है, यह थोड़ा मुश्किल लगता है।

इससे पहले इसी हफ्ते, व्हाट्सऐप आईफोन में पिन चैट, किसी भी तरह की फाइल शेयर करने जैसे कई फ़ीचर जारी किए गए थे। वहीं एंड्रॉयड ऐप में इनबिल्ट यूट्यूब प्लेबैक फ़ीचर भी देखा गया था, जिससे ऐप में ही यूट्यूब वीडियो देखना संभव हो सकेगा।