इन फोन में हमेशा के लिए बंद हुआ वाट्सएप

नई दिल्ली (3 जनवरी): अगर आप वाट्सएप का यूज करते हैं तो शायद यह खबर जानना आपके लिए जरूरी है, क्योंकि कंपनी ने कुछ सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए 1 जनवरी 2017 से कई स्मार्टफोन पर वह अपनी सुविधाएं बंद करने जा रही है।

कंपनी ने इस बात का ऐलान पहले ही कर दिया था, कि वो कुछ मॉडल्स पर WhatsApp की सर्विस सिर्फ 31 दिसंबर तक ही दे पाएगी। इनमें एंड्रॉइड के साथ iPhone, विंडोज और कई दूसरे स्मार्टफोन भी शामिल हैं।

अपने ब्लॉग पर दी थी जानकारी...

वॉट्सऐप ने अपने ब्लॉग (blog.whatsapp.com) पर लिखा कि हम लगातार ऐप को अपडेट कर रहे हैं। साथ ही इसमें कई नए फीचर्स भी जोड़ रहे हैं। नए फीचर्स पुराने वर्जन के स्मार्टफोन पर काम नहीं करेंगे। इसीलिए हम ऐसे स्मार्टफोन जिन पर वॉट्सऐप का नया वर्जन काम नहीं करेगा, उन पर सर्विस को बंद करने जा रहे हैं। इन सभी पर 31 दिसंबर के बाद किसी तरह की सर्विस नहीं दी जाएगी।

इन ऑपरेटिंग सिस्टम पर हुआ बंद...

WhatsApp जिन ऑपरेटिंग सिस्टम पर हमेशा के लिए बंद हुआ है उनमें Symbian, Windows 7.1, BlackBerry, Android 2.1 ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल हैं। साथ ही, एप्पल के iOS 6 पर भी इस सर्विस को बंद कर दी गई है। यानी ऐसे यूजर्स जिनके स्मार्टफोन में इनमें से कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम है, वो अब कभी भी इन हैंडसेट पर WhatsApp नहीं चला सकेंगे।