ऐसे लोगों का व्‍हाट्सएप हुआ बंद, कहीं आपका भी तो नहीं



नई दिल्ली (2 जनवरी): अगर आप सोशल मीडिया एप व्‍हाट्सएप का प्रयोग करते हैं तो यह खबर आपके जानना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि कंपनी ने कुछ मोबाइलों पर अपनी सेवा को बंद कर दिया है। कंपनी ने ब्‍लैकबेरी ओएस, ब्‍लैकबेरी 10, विंडोज फोन 8.0 और इससे पुराने प्‍लेटफॉर्म पर काम करने वाले सभी स्‍मार्टफोन पर काम करना बंद कर दिया है।

कंपनी की वेबसाइट पर एक प्रवक्‍ता ने अपने नोट में लिखा है कि यह प्‍लेटफॉर्म उस तरह की क्षमता उपलब्‍ध कराने में सक्षम नहीं है, जिसकी हमें भविष्‍य में अपने एप्‍प के फीचर्स को विस्‍तारित करने की जरूरत होगी। यदि आप प्रभावित मोबाइल डिवाइस में से किसी का इस्‍तेमाल करते हैं तो हम आपको सलाह देते हैं कि आप नए ओएस वर्जन को अपग्रेड कर लें या नए एंड्रॉयड जैसे ओएस 4.0प्‍लस, ओओएस 7प्‍लस पर चलने वाले आईफोन या 8.1प्‍लस विंडोज फोन को खरीद लें, ताकि आप व्‍हाट्सएप का लगातार इस्‍तेमाल कर सकें।

यूजर्स व्‍हाट्सएप का इस्‍तेमाल करने में सक्षम होंगे, लेकिन वो नया एकाउंट नहीं बना पाएंगे और न ही मौजूदा एकाउंट को रि-वेरीफाई कर पाएंगे। व्‍हाट्सएप ने कहा है कि 31 दिसंबर 2018 से वह नोकिया एस40 को सपोर्ट देना भी बंद कर देगा। एक फरवरी 2020 के बाद 2.3.7 और इससे पुराने एंड्रॉयड वर्जन पर भी व्‍हाट्सएप चलना बंद हो जाएगा।