वॉट्सऐप में आने वाले हैं ये 2 बड़े फीचर, यहां जानिए पूरी डिटेल


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 18 अक्टूबर ): मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप अपने 'Delete for Everyone' फीचर में एक बड़ा बदलाव करने जा रहा है, जिसके बाद यूजर बातचीत के दौरान भेजे गए किसी भी मेसेज को डिलीट कर सकता है और उसके बाद वह किसी को भी नहीं दिखाई देगा।  

अब वॉट्सऐप द्वारा कुछ नए फीचर्स टेस्ट किए जाने की खबर आ रही है। वॉट्सऐप के आने वाले फीचर्स का ट्रैक रखने वाली वेबसाइट WABeta info के अनुसार, वॉट्सऐप Vacation mode के साथ साइलेंट मोड भी लेकर आने वाला है।  

वॉट्सऐप वकेशन (Vacation) मोड 
वकेशन मोड पर फिलहाल काम चल रहा है। वॉट्सऐप पिछले कई महीनों से इस फीचर पर काम कर रहा है। यह फीचर साइलेंट मोड पर बेस्ड है, जो ऐंड्रॉयड डिवाइसेज़ में पहले से ही उपलब्ध है। कहा जा रहा है कि जब भी यह फीचर रोल आउट होगा ऐंड्रॉयड और आईओएस प्लैटफॉर्म पर उपलब्ध होगा। यह नया फीचर यूजर्स को बिना किसी रुकावट के फ्री हॉलिडे इंजॉय करने की सुविधा देगा और इसीलिए इसका नाम वकेशन मोड रखा है।  

Silent Mode 
रिपोर्ट्स के मुताबिक, silent mode फीचर रोल आउट किया जाना शुरू हो चुका है और हो सकता है कि कुछ ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में यह फीचर पहले से ही उपलब्ध हो। इस फीचर के ज़रिए यूजर मेसेज और चैट नोटिफिकेशन को हाइड (छिपाया) जा सकता है। यह फीचर वकेशन मोड के साथ काम करेगा। अगर आप कहीं पर छुट्टियां मनाने गए हैं और वहां मेसेजेस के नोटिफिकेशन या फिर चैट से परेशान हैं, तो फिर आप उन्हें म्यूट (mute) कर सकते हैं। इससे आपकी छुट्टियों में कोई रुकावट नहीं आएगी।  

वॉट्सऐप लिंक्ड (Linked) अकाउंट्स 
वकेशन और साइलेंट फीचर के अलावा वॉट्सऐप Linked Accounts के फीचर पर भी काम कर रहा है। इस फीचर की मदद से आप अपने वॉट्सऐप अकाउंट को अन्य सर्विसेज़ के साथ लिंक कर सकते हैं। इस फीचर का टारगेट वॉट्सऐप बिजनस ऐप है। रोल आउट हो जाने के बाद यह फीचर प्रोफाइल सेटिंग्स टैब के नीचे नज़र आएगा। इस फीचर का असली काम क्या होगा, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस फीचर का इस्तेमाल पासवर्ड रिकवर करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा इस फीचर के ज़रिए इंस्टाग्राम पर आपका वॉट्सऐप स्टेटस भी खुद-ब-खुद शेयर हो जाएगा।  

बता दें कि इससे पहले भी वॉट्सऐप कई शानदार फीचर्स ला चुका है। यूजर्स के चैट को दिलचस्प बनाने के लिए जहां वह स्टीकर्स फीचर लेकर आया, वहीं बीते दिनों यह इंस्टाग्राम विडियोज़ के लिए Picture-in-Picture मोड लॉन्च किया। इसके अलावा swipe to reply फीचर को भी वॉट्सऐप में जोड़ा गया।