व्हाट्सऐप के जरिए हैक हो सकते हैं आपके स्मार्टफोन, ऐसे बचें

नई दिल्ली (28 जुलाई): मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप को इस्तेमाल करने वालों की संख्या 1 अरब हो गई है। यह अब दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला प्लेटफॉर्म बन गया है। मंथली ऐक्टिव यूजर्स 1 अरब से भी ज्यादा हैं। बढ़ते साइबर फ्रॉड और फिशिंग को मद्देनजर रखते हुए इस ऐप को इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतने की जरूरत है। व्हाट्सऐप एंड टू एंड एन्क्रिप्शन देता है जिसके तहत मैसेज को सिर्फ सेंडर और रिसीवर के अलावा कोई तीसरा नहीं डिकोड कर सकता है।

कई बार हैकर्स व्हाट्सऐप का सहारा लेकर यूजर्स तक खतरनाक मैलवेयर भेजते हैं और उसे क्लिक करने को कहा जाता है. ऐसे में आपके स्मार्टफोन हैकिंग का खतरा बढ़ जाता है। व्हाट्सऐप के मुताबिक यूजर्स को यह ऐप यूज करते समय ये सावधानी बरतनी चाहिए। कंपनी ने सेफ्टी के कुछ तरीके बताए हैं जिन्हें आप अपनी सुविधा के हिसाब से यूज कर सकते हैं। 

-किसी भी ऐसे मैसेज को फॉर्वर्ड करने से बचें जिस पर आपको थोड़ा भी संदेह हो।

-ऐसे मैसेज भेजने वाले सेंडर को आप ब्लॉक करके उस मैसेज को डिलीट कर सकते हैं।

-किसी भी मैसेज को फॉर्वर्ड करते समय सावधानी बरतें।

-अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट की जांच करें और सिर्फ उन लोगों को ही इनमें रखें जिन पर आप भरोसा करते हैं. इसके अलावा अनजान ग्रुप में न जुड़ें।

इन बातों की ध्यान रखना जरूरी

किसी भी ऐसे मैसेज में जिसे आधिकारिक बताया जा रहा है उसमें स्पेलिंग और ग्रामर चेक कर लें। किसी भी मैसेज में अगर आपसे सब्सक्रिप्शन के लिए व्हाट्सऐप पैसे मांग रहा है तो यह गलत है. क्योंकि व्हाट्सऐप यूज करने के लिए कोई पैसे नहीं देने होते हैं। ऐसे मैसेज को इग्नोर करें जिसमें आपसे उस पर क्लिक करने को कहा जाता है या किसी नए फीचर को ऐक्टिवेट करने के लिए उसे शेयर या इंस्टॉल करने को कहा जाता है।

किसी भी ऐसे मैसेज पर क्लिक भूल कर न करें जिसमें आपसे बैंक अकाउंट की जानकारी या लॉट्री के पैसे मिलने की बात हो। लगातार ऐसे मैसेज भेजने वाले सेंडर को आप ब्लॉक कर सकते हैं। ऐसे मैसेज को डिलीट कर दें।

बेहतर होगा आप ऐसे मैसेजों को व्हाट्सऐप के रिपोर्ट करें। इसके लिए व्हाट्सऐप में ही ऑप्शन होता है या कंप्यूटर से व्हाट्सऐप वेब के जरिए भी आप रिपोर्ट कर सकते हैं।

रिपोर्ट करने के लिए एंड्रॉयड स्मार्टफोन में व्हाट्सऐप के मेन्यू में दिए घए सेटिंग्स ऑप्शन में जाकर About and Help पर क्लिक कर सकते हैं। यहां Contact Us के जरिए रिपोर्ट कर सकते हैं।