WhatsApp में होने वाला है बड़ा बदलाव, जुड़ेगा 'ऑटोमैटिक' फीचर

न्यूज24 ब्यूरो, नई दिल्ली (14 सितंबर ): WhatsApp अपनी ऐप में लगातार नए-नए फीचर्स पेश कर रहा है। वॉट्सऐप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जो ऑटोमैटिकली एक के बाद एक लगातार वॉयस नोट्स को प्ले करेगा। एक रिपोर्ट में ये जानकारी सामने आई कि अगर आपको आपके फ्रेंड से ढेरों वॉयस नोट्स मिल रहे हैं तो अब फेसबुक के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म इन नोट्स को खुद ही एक के बाद एक प्ले करने लगेगा। इससे आपको हर ऑडियो फाइल के लिए प्ले बटन प्रेस करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, ये ऑटोमैटिक ही हो जायेगा। 

दरअसल wabetainfo.com की रिपोर्ट में बताया गया कि सर्वर से एक्टिवेशन रिसीव करने के लिए कन्सिक्यटिव वॉयस मैसेज फीचर को 2.19.86 बीटा अपडेट की जरूरत होगी। अगर आप इस फीचर को चेक करना चाहते हैं तो आप अपने किसी दोस्त से दो तीन वॉयस मैसेज लगातार भेजने को बोलें।  यदि आपके एक मैसेज को प्ले किए जाने के बाद दूसरा वॉयस मैसेज अपने आप प्ले हो रहा है, यानी आप इस फीचर को यूज कर पा रहे हैं।  साथ ही आपको बता दें पिक्चर इन पिक्चर (PiP) फीचर का सेकेंड वर्जन भी 2.19.86 बीटा अपडेट में डेवलप किया जा रहा है। मौजूदा फर्स्ट वर्जन में आप वीडियो को बिना बंद किए चैट स्विच नहीं कर सकते। वॉट्सऐप इस फीचर के सेकेंड वर्जन में इस परेशानी को दूर करने जा रहा है।

इसके अलावा आपको बता दें वॉट्सऐप एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए फिंगरप्रिंट ऑथेन्टिकेशन फीचर को भी लाने की तैयारी कर रहा है।  ये फीचर पहले से गही ios यूजर्स को दिया जा चुका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक वॉट्सऐप ने बीटा वर्जन 2.19.83 में फिंगरप्रिंट ऑथेन्टिकेशन का फीचर दिया है। इस अपडेट के बाद यूजर्स अपने वॉट्सऐप को फिंगरप्रिंट स्कैनर के जरिए अनलॉक कर पाएंगे। एंड्रॉयड में दिए जाने वाले वॉट्सऐप के इस नए फीचर को यूजर्स प्राइवेसी टैब में जाकर एक्टिव कर सकते हैं। ios की ही तरह आप यहं भी ये सेट कर सकते हैं कि एक बार ऐप को अनलॉक करने के बाद कितनी देर तक आपको फिंगरप्रिंट की जरूरत नहीं होगी। यहां 1 मिनट, 10 मिनट और 30 मिनट का समय दिया गया है। 

इसके अलावा अब WhatsApp ने ऐप का डिज़ाइन पूरी तरह से बदल दिया है। इस रीडिजाइन अपडेट से वॉट्सऐप के Setting ऑप्शन के लुक और लेआउट में कई सारे बदलाव देखे जा सकते हैं। फोटो को देखा जाए तो पहले जहां यूज़र्स को Settings में Account, Chats, Notification, Payments, Data & Storage, Invite a friend और इसके बाद Help का ऑप्शन दिखाई देता है। वहीं डिजाइन बदलने के बाद वॉट्सऐप में इसके सिक्वेंस बदले हुए दिखाई देंगे।