WhatsApp ने लाॅन्च किया ये नया फीचर, आपने देखा क्या ?

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (11 जुलाई): अगर आप व्हाट्सएप पर ज्यादा समय बिताते हैं, तो ये खबर खासतौर से आपके लिए है। व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स के लिए एक और नए फीचर की शुरुआत की है। इस फीचर की मदद से अब यूजर्स को पता चल सकेगा कि कौन सा मेसेज ऑरिजिनल है और कौन सा मेसेज फॉरवर्ड किया हुआ है। जिस मेसेज को फॉरवर्ड किया जाएगा वह अब एक इंडिकेटर के साथ आएगा जिससे यूजर्स को आसानी से पता चल जाएगा कि यह मेसेज फॉरवर्ड किया हुआ है। फेसबुक के स्वामित्व वाले मेसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने आज से ही अपनी 'फॉरवर्ड मेसेज इंडिकेटर' सर्विस की शुरुआत की है। प्रेस रिलीज में बताया गया कि यह सर्विस आपके वन टू वन और ग्रुप चैट को आसान बनाने में आपकी मदद करेगा।

आपके बात दें कि वॉट्सऐप के इस फीचर से अब आपको यह पता लगाने में आसानी होगी कि जो मेसेज आपके पास आया है उसे आपके किसी मित्र या रिश्तेदार ने ही लिखा है या वह असल में किसी और के पास से आया है। हालांकि इस सर्विस का लाभ लेने के लिए यूजर्स को अपना व्हाट्सएप अपडेट करना पड़ेगा यानी यूजर्स के पास वॉट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए। वैसे यह सर्विस पिछले कुछ सप्ताह से वॉट्सऐप के बीटा वर्जन में मौजूद थी। वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स से कहा है कि किसी भी मेसेज को बहुत ही सावधानी से आगे फॉरवर्ड करें। इससे बचने के लिए आप सिर्फ एक टैप से स्पैम रिपोर्ट कर सकते हैं या फिर उस कॉन्टैक्ट को ब्लॉक कर सकते हैं।

गौरतलब कि सूचना और तकनीकी मंत्रालय ने हाल में ही वॉट्सऐप को यह निर्देश जारी किया था कि वह ऐप पर फेक न्यूज को फैलने से रोकने का प्रयास करे। गौरतलब है कि हाल में वॉट्सऐप पर प्रचारित 'बच्चा चोरी' की अफवाह की वजह से देश में कई जगह पर मॉब लिंचिंग की घटनाएं सामने आईं जिनमें से कुछ घटनाओं में तो निर्दोष लोगों की मौत भी हो गई थी। इसके अलावा सरकार भी ऐसी समस्या से निपटने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।