WhatsApp यूज़र्स के लिए बड़ी खबर, नए नाम से आएगा ये ज़रूरी फीचर

न्यूज24 ब्यूरो, नई दिल्ली(20 अप्रैल): WhatsApp यूज़र्स के लिए बड़ी खबर है। WhatsApp के कई फीचर्स टेस्टिंग मोड और कुछ बीटा वर्जन में मौजूद हैं। कंपनी आए दिन यूज़र्स के लिए नए-नए फीचर्स पेश करती रहती है और अब जल्द ऐप में एक और फीचर जुड़ने की बात सामने आई है। WhatsApp ने पिछले साल Vacation नाम के फीचर की टेस्टिंग को लेकर ऐलान किया था, जिसे अब बीटा वर्जन में पेश कर दिया गया है। 


WABetaInfo के ट्वीट के मुताबिक इसे नए नाम से पेश किया है, जिसका इस्तेमाल यूज़र्स बीटा 2.19.101 वर्जन में कर सकते हैं। WABetaInfo ने बताया कि जहां इस फीचर की टेस्टिंग पहले Vacation Mode नाम से की जा रही थी, कंपनी ने इसे अब ‘Ignore Archived chats’ नाम से पेश किया है। 


ऐसे काम करता है Ignore Archived chats
इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूज़र्स को WhatsApp की Settings में जाना होगा। इसके बाद यहां Notification का ऑप्शन मिलेगा, जिसमें से वह Ignore Archived chats को Enable कर सकते हैं।
इस फीचर के जरिये यूजर्स अगर किसी चैट का नोटिफिकेशन नहीं चाहते हैं, तो वे इसे 'इग्नोर आर्काइव्ड चैट्स' कर सकेंगे।  ऐसा होने से जब भी कोई नया मेसेज आएगा वह अभी की तरह ऑटोमैटिकली अनआर्काइव नहीं होगा। इस फीचर का सबसे ज्यादा फायदा उन यूजर्स को होगा जिन्हें वॉट्सऐप ग्रुप पर लगातार नोटिफिकेशन आते रहते हैं। 


Ignore Archived chats और Archive चैट्स में अंतर
फिलहाल वॉट्सऐप यूजर्स के आर्काइव की हुई चैट में जैसे ही नए मेसेज रिसीव होते हैं वह चैट अपने आप अनआर्काइव हो जाती है। चैट के अनआर्काइव होते ही वह चैट मेन चैट लिस्ट में दिखाई देने लगाती है। आर्काइव्ड चैट्स मेन मेन्यू में मौजूद होती है, जबकि इग्नोर आर्काइव्ड चैट्स वॉट्सऐप सेटिंग्स और नोटिफिकेशन में मिलेंगे। वॉट्सऐप के इस फीचर के आने के बाद से यूजर्स के आर्काइव्ड चैट में पहुंचने वाले मेसेज आर्काइव के तौर पर ही मौजूद रहेंगे और वह यूजर्स के मेन चैट लिस्ट में नजर नहीं आएंगे, जब तक यूज़र्स खुद उसे Unarchive ना करें।