WhatsApp में आया वेरिफाइड प्रोफाइल, जानें कैसे करेगा काम

नई दिल्ली (29 अगस्त): मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप में अब एक नया फीचर जुड़ने जा रहा है। जी हां व्हाट्सऐप में अब वेरिफाइड अकाउंट की शुरुआत हो रही है। इससे पहले तक ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर वेरिफाइड अकाउंट्स का ऑप्शन होता है। इन सोशल साइट्स पर अकाउंट वेरिफिकेशन के पैमाने होते हैं। ऐसे ही व्हाट्सऐप पर भी अकाउंट वेरिफिकेशन के पैमाने होंगे यानी हर किसी का व्हाट्सऐप अकाउंट वेरिफाइ नहीं किया जा सकता।

कंपनी ने ऐलान किया है कि यह फीचर एंड्रॉयड के बीटा वर्जन में भी काम करेगा। व्हाट्सऐप ब्लॉग के मुताबिक कुछ बिजनेस अकाउंट्स को पहले से ही व्हाट्सऐप ने वेरिफाइ किया गया है। वेरिफाइ किए गए कंपनी और बिजनेस प्रोफाइल पर ग्रीन बैज दिखेगा। 

व्हाट्सऐप ने यह साफ किया है कि फिलहाल व्हाट्सऐप बिजनेस प्रोफाइल वेरिफिकेशन फिलहाल लिमिटेड यूजर्स के लिए ही है जिन्हें पायलट प्रोजेक्ट में हिस्सा लिया है। वेरिफाइड प्रोफाइल में खास फीचर्स भी जोड़े जाएंगे जिनमें चैट के अंदर यलो मैसेज का ऑप्शन मिलेगा। चैट से इन मैसेज को डिलीट नहीं किया जा सकेगा।

फेसबुक की स्वामित्व वाली इस कंपनी ने कहा कि कुछ बिजनेस अकाउंट को व्हाट्सऐप पर वैरिफाई कर दिया गया है। अगर आप किसी कॉन्टेक्ट नाम के बगल में हरे रंग के बैज के साथ व्हाइट टिक मार्क देखते हैं तो आश्वस्त रहिए कि उस बिजनेस प्रोफाइल को वैरिफाई किया गया है।

कंपनी ने एक पोस्ट में कहा, "WhatsApp आपको यह भी बताएगा कि आपको कब बिजनेस हाउस से बात करनी है। यह जानकारी यलो मैसेज के ज़रिए दी जाएगी। इन मैसेज को चैट से डिलीट नहीं किया जा सकता। अगर आपके पास बिजनेस का फोन नंबर कॉन्टेक्ट में स्टोर है, तो मैसेज उस कॉन्टेक्ट के नाम से आएगा।"