अब बंद हो जाएगा आपका व्हाट्सऐप

नई दिल्ली (3 दिसंबर): व्हाट्सऐप भारत में बड़ी तादाद में अपने विचारों और बातों को एक दूसरे तक पहुंचाने का बहुत बड़ा माध्यम बन गया है। लेकिन अब उनके लिए एक बुरी खबर आई है। दरअसल, कुछ पुराने स्मार्टफोन्स के लिए आगामी 31 दिसंबर व्हाट्स का आखिरी दिन हो सकता है।

जानकारी के मुताबिक, भारत में 95 फीसदी से ज्यादा स्मार्टफोन यूजर्स व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं। अब खबर यह है कि इस साल के आखिरी में कुछ स्मार्टफोन में यह सेवा बंद हो जाएगी। ये पुराने फोन बंद नहीं होंगे, लेकिन कई फिचर्स नहीं चल पाएंगे, जिनमें व्हाट्सऐप भी एक है।

व्हाट्स ने एक बयान जारी कर जानकारी दी है कि कुछ Symbian, BBOS, Windows, Android और iOS ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन पर यह सेवा नहीं चल पाएगी।

मालूम हो, इसी साल फरवरी में खबर आई थी कि मोबाइल मैसेजिंग सेवा व्हाट्सऐप 2017 तक ब्लैकबेरी और नोकिया के मोबाइल से अलग हो जाएगा। ऐसा फेसबुक के ऐप को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है।

ब्लैकबेरी और नोकिया के अलावा पुराना एंड्रॉएड 2.2 और विंडोज फोन 7.1 ऑपरेटिंग सिस्टम भी व्हाट्सऐप के फैसले से प्रभावित होंगे। कंपनी ने ब्लॉग में कहा था, "ये मोबाइल उपकरण हमारे अहम हिस्सा रहे हैं, लेकिन इनमें ऐसी क्षमताएं नहीं हैं जिससे भविष्य में हमारे फीचर के विस्तार जरूरत पूरी हो सके।"

कंपनी ने व्हाट्सऐप इस्तेमाल को जारी रखने के लिए 2016 से पहले नए एंड्रॉएड, आइफोन या विंडोज फोन अपग्रेड करने की सिफारिश की।