विश्व कप के बाद अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट को अलविदा कहेंगे क्रिस गेल

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (18 फरवरी): गेंदबाजों पर कहर बनकर टूटने वाले वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल ने इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट को अलविदा करने का ऐलान कर दिया है। क्रिस गेल ने ऐलान किया है कि वो 2019 में  इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप के बाद संन्यास ले लेंगे। वेस्ट इंडीज क्रिकेट की तरफ से ट्वीट करके यह जनकारी दी गई है।  CWI ने बताया कि इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले वनडे सीरीज के लिए अभ्यास शुरू होने से पहले गेल ने इसकी घोषणा की।

आपको बता दें कि लंबे समय बाद क्रिस गेल की हाल में अंतर्राष्ट्रीय वनडे टीम में वापसी हुई है। उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले पहले दो वनडे मैचों के लिए टीम में शामिल किया गया है। वनडे में वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले गेल, ब्रायन लारा के बाद वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। गेल ने अबतक 284 वनडे मैचों में 9727 रन बनाए हैं, जिसमें 23 शतक और 49 अर्धशतक शामिल हैं। ब्रायन लारा के नाम वनडे में 10,405 रन दर्ज हैं।

39 साल के गेल ने 2015 के विश्व कप में जिम्म्बाब्वे के खिलाफ 215 रनों की पारी खेली थी, जो वनडे में किसी भी वेस्टइंडीज के बल्लेबाज का सर्वाधिक निजी स्कोर है। गेल ने पिछले सालअक्टूबर में भारत और बांग्लादेश के दौरे पर जाने से मना कर दिया था। उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए अपना पिछला वनडे मैच पिछले साल जुलाई में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। गेल ने 1999 में भारत के खिलाफ वनडे में पदार्पण किया था। उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए अब तक 103 टेस्ट और 56 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं, जिसमें क्रमश : 7214 और 1607 रन बनाए हैं।