ममता बनर्जी ने कोलकाता में ईश्वर चंद्र विद्यासागर की नई प्रतिमा स्थापित की

mamata-banerjee

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (11 जून): न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (11 जून): पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता में टीएमसी और बीजेपी के बीच झड़प के दौरान टूटी ईश्वरचंद विद्यासागर की नई प्रतिमा स्थापित की। ममता बनर्जी ने विद्यासागर कॉलेज में ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा स्थापित की। इससे पहले उन्होंने ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा  का अनावरण किया। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के प्रचार के दौरान बवाल में विद्यासागर की मूर्ति टूट गई थी। मूर्ति का अनावरण उसी स्थान पर किया गया, जहां पिछले महीने लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो में दो गुट आपस में भिड़ गए थे और विद्यासागर की मूर्ति तोड़ दी गई थी।

पिछले महीने 15 मई को  बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान मूर्ति टूटी थी।  इस मूर्ति को तोड़ने का आरोप बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस ने एक-दूसरे पर लगाया था। ममता ने इसे बंगाल अस्मिता से जोड़ते हुए चुनाव के बाद नई मूर्ति स्थापित करने का वादा किया था। बंगाल सरकार ने कॉलेज में प्रतीकात्मक प्रतिमा को बदलने का फैसला किया था। राज्य सरकार ने आने वाले महीनों में विद्यासागर की शताब्दी को भव्य तरीके से मनाने की योजना बनाई है।

mamata-banerjee

बीजेपी अध्यक्ष के रोड शो के दौरान विद्यासागर की प्रतिमा टूट जाने के बाद इसे चुनावी मुद्दा बना दिया गया था। बीजेपी ने प्रतिमा को तोड़ने के लिए तृणमूल के कार्यकर्ताओं पर आरोप लगाया था, तो वहीं बनर्जी ने इस मुद्दे पर विरोध दर्ज कराने के लिए एक विशाल रैली आयोजित की थी, जिसमें ममता ने आरोप लगाया था कि यह बीजेपी के समर्थकों की करतूत है। बनर्जी ने यह भी कहा था, "हम विद्यासागर कॉलेज को बेहद खूबसूरती के साथ पूरी तरह से विकसित करेंगे. हम संग्रहालय को भी बनाएंगे।" 16 मई को राज्य में रैली के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वादा किया था कि उसी जगह पर विद्यासागर की पंचधातु की मूर्ति स्थापित की जाएगी। हालांकि ममता ने तब सार्वजनिक रूप से कहा था कि उन्हें इसकी जरूरत नहीं है क्योंकि राज्य के पास नई मूर्ति स्थापित करने के लिए पर्याप्त राशि है।