वेल्डर के बेटे को टॉप IT कंपनी में 1.02 करोड़ की नौकरी का ऑफर

नई दिल्ली(3 फरवरी): बिहार के रहने वाले एक वेल्डर के बेटे को 1.02 करोड़ रुपये सालाना की नौकरी का ऑफर मिला है। ये ऑफर दिया है दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने। 

बिहार के खगड़िया जिला के संहौली गांव के वातसल्य चौहान ने सरकारी स्कूल से पढ़ाई की। 21 साल के वातसल्य आईआईटी खड़गपुर में बीटेक फाइनल इयर के छात्र हैं। वातसल्य सिंह चौहान की सफलता में कोटा की भी अहम भूमिका रही है। हिंदी माध्यम के सरकारी स्कूल में पढ़े वातसल्य ने इस शहर के एक कोचिंग सेंटर से पढ़ाई की। वह छह भाई-बहनों में सबसे बड़े हैं। उनके पिता भरण-पोषण के लिए वेल्डिंग का काम करते हैं।

12वीं कक्षा में 75फीसदी अंक लाने के बाद वातसल्य प्रतिष्ठित आईआईटी में दाखिले के मकसद से तैयारी करने के लिए 2011 में कोटा पहुंचे थे। ऐलन करियर कोचिंग इंस्टिट्यूट में वातसल्य ने तैयारी शुरू की। वातसल्य ने आईआईटी-जी प्रवेश परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक में 382 पोजिशन हासिल की और आईआईटी-खड़गपुर में कंप्यूटर सायेंस में उनका दाखिला हो गया।

दिसंबर में कैंपस प्लेसमेंट के दौरान माइक्रोसॉफ्ट ने वातसल्य को 1.02 करोड़ रुपये सालाना पैकेज पर जॉब ऑफर किया। उन्होंने बताया, 'इस साल जून में बी.टेक पूरा करने के बाद मैं कंपनी जॉइन करूंगा।'