पाकिस्तान के अजीबो-गरीब कानून, फोन छूने पर 6 महीने कैद, मैसेज पर 10 लाख जुर्माना

नई दिल्ली (15 मई): पाकिस्तान जहां एक ओर आतंकवादियों को शरण देने के लिए पूरी दुनिया में कुख्यात है वहीं दूसरी ओर यहां कुछ ऐसे अटपटे कानून है जिनकी वजह से यह चर्चा में है। आइये जानते हैं पाकिस्तान के अजीबो-गरीब कानूनों के बारे में:


- इजराइल नहीं है कोई देश: आपको जानकर हैरानी होगी कि पाकिस्तान अपने किसी भी नागरिक को इजराइल जाने के लिए वीजा नहीं देता है। जिस कारण कोई भी पाकिस्तानी सीधे इजराइल नहीं जा सकता है। इसके पीछे की वजह यह है कि पाकिस्तान इजराइल को देश नहीं मानता है।

- पढ़ाई के लिए भी लगता है टैक्स : पाकिस्तान में कानून है कि यदि किसी स्टूडेंट की पढ़ाई पर साल में 2 लाख का खर्चा आता है तो उसे 5% टैक्स भरना पड़ता है।

- लिवइन में रहना है अवैध: पाकिस्तानी कानून के अनुसार, लड़का और लड़की शादी से पहले एक साथ नहीं रह सकते हैं।

- पीएम का मजाक उड़ाना गैरकानूनी: पाकिस्तान में प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति बनने के लिए आपका पढ़ा-लिखा होना जरूरी नहीं है। लेकिन चपरासी के नौकरी के लिए आपका पढ़ा-लिखा होना जरूरी है। यहां कानून के मुताबिक पीएम का मजाक उड़ाना गैरकानूनी है ऐसा करने पर जुर्माना भरना पड़ सकता है।

- बाहर खाना गैरकानूनी: रमजान के पाक महीने में घर के बाहर कुछ भी खाना इलीगल है। अगर आप मुस्लिम नहीं हैं, तब भी इस नियम को मानना जरूरी है।

- यहां पर ट्रांसजेंडर लोग आर्मी नहीं ज्वाइन कर सकते हैं। पाकिसतान में इन लोगों की संख्या काफी ज्यादा है।

- फोन छूना गैरकानूनी: यहां किसी की इजाज़त के बिना फोन छूना गैरकानूनी है। इसके लिए आपको 6 महीने जेल की सजा भी हो सकती है।

- स्पैम मेसेज भेजना गैरकानूनी: यहां आप किसी को फालतू के मैसेज नहीं भेज सकते हैं। ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर आपको 10 लाख तक जुर्माना भरना पड़ेगा।

- कुछ शब्दों का अंग्रेजी अनुवाद बैन: पाकिस्तान में कुछ अरबी शब्दों जैसे की अल्लाह, मस्जिद, रसूल या नबी का अंग्रेजी अनुवाद करना गैरकानूनी है।