लॉ हाइट वेडिंग: डेढ़ फीट के दूल्हे की 5 फीट की दुल्हन

नई दिल्ली(5 दिसंबर): कर्नाटक के गदग जिले में एक अनोखी शादी हुई। यहां के संभापुर के मलज्जा टेंपल में सब कुछ आम शादी जैसा था, बस जो चीज अलग थी वो थी दूल्हे की हाइट। 

- दूल्हे का नाम मल्लपा हरिजन है जो अपनी शादी के दिन मंदिर में कुर्सी पर बैठा था। उसे देखकर ऐसा लग रहा था कि मानो कोई बच्चा हो। लेकिन उसकी उम्र 50 साल है लेकिन हाइट सिर्फ डेढ़ फीट। तो वहीं उसकी दुल्हन शंकुतला की उम्र 38 साल है और हाइट 5 फीट।

- मल्लपा और शंकुतला ने जब एक दूसरे को वरमाला पहनाई तो वहां मौजूद सभी लोगों ने ताली बजाकर उनका अभिवादन किया। साथ ही इस शादी में शामिल हुए दोनों के परिवारवाले और रिश्तेदार भी बेहद खुश नजर आए।

-मल्लपा की मां कंचम्मा बेहद गरीब है और मल्लपा को नौकरी मिलने से पहले तक वह उसे अपने कंधे पर बिठाकर हर जगह लेकर जाती थी। मल्लपा पढ़ाई में अच्छा था। बीए पास करने के बाद कंचम्मा उसे थोंटाडा सिद्धलिंग स्वामीजी के मठ में ले गई जहां स्वामी जी ने मल्लपा को नौकरी दे दी। अब वह पिछले 13 सालों से थोंटाडा कमिटी के हाई स्कूल में सेकंड ग्रेड क्लर्क का काम कर रहा है।

-मल्लपा कहते हैं, 'शंकुतला ने मुझे नहीं जिंदगी दी और मुझे उस पर बहुत गर्व है। हर इंसान में भावनाएं होती हैं और हमें उसका सम्मान करना चाहिए। हम ऐसा इंसान के साथ नहीं रह सकते जिसे हम खुद से कम समझते हैं। थोंटाडा सिद्धलिंग स्वामीजी का आशीर्वाद हमेशा मेरे साथ है।'

-मल्लपा अपने पैरों पर नहीं चल नहीं पाता क्योंकि उसके पैर मुड़े हुए हैं। इसलिए वह अपने हाथों के सहारे घिसट घिसट कर आगे बढ़ता था। कुछ समय पहले तक वीलचेयर पर बैठने के लिए भी मल्लपा को दूसरों की मदद की आवश्यकता पड़ती थी लेकिन अब वह तिपहिया वाहन भी खुद से चला लेता है और आराम से अपने दफ्तर आना जाना करता है।