इन बेटियों के बूते आज भारत बनेगा विश्व विजेता


लंदन (23 जुलाई): लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में आज भारत और इंग्लैंड के बीच महिला विश्वकप का महामुकाबला खेला जाना है। ब्लू महिला ब्रिगेड एक महामुकाबले के लिए पूरी तरह से तैयार है। 6 बार की विश्वकप विजेता ऑस्ट्रेलिया को हराकर टीम इंडिया के हौसले सातवें आसमान पर है। क्रिकेट के जानकारों के मुताबिक टीम इंडिया के इस फॉर्म को देखते हुए इंग्लैंड के लिए ये मुताबिक काफी महंगा साबित होने वाला है। वैसे भी टीम इंडिया ग्रुप मैच में भी इंग्लैंड को हरा चुकी है।

भारतीय टीम अब रविवार को फाइनल मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड के भिड़ेगी। अगर टीम इंडिया यह मुकाबला जीत जाती है तब यह पहला मौका होगा जब भारत महिला क्रिकेट में वर्ल्ड चैंपियन बनेगा। हालांकि 2005 में भी टीएम इंडिया महिला विश्व कप के फाइनल में पहुंच चुका है। लेकिन उसे उसबार ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था।

क्रिकेट के जानकारों की माने तो भारतीय टीम के सभी खिलाड़ी इस वक्त जबरदस्त फॉर्म में है और कोई भी खिलाड़ी किसी वक्त मैच का रूख बदल सकती हैं। 

- टीएम की कप्तान मिताली राज आज वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतने में पूरी टीम के साथ कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगी। मिताली राज दुनियाभर में वनडे महिला क्रिकेट में सबसे रन बनाने वाली खिलाड़ी है। वो इस वक्त जबर्दस्त फॉर्म में हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में 71 रन की पारी खेली हैं। मौजूदा टूर्नामेंट में मिताली ने 8 मैच खेलते हुए करीब 392 रन बनाए हैं। जिसमें इनका एक शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं।  

- हरमनप्रीत कौर मौजूदा महिला क्रिकेट की सबसे आक्रमक बल्लेबाज हैं और टीएम इंडियां की रीढ़ हैं। हरमन ने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ 115 गेंदों में नाबाद 171 रनों की पारी खेली है। जि‍समें 20 चौके व 7 छक्के लगे हैं। जिससे साफ है कि वीरेंद्र सहवाग को आदर्श मानने वाली हरमन से आज विपक्षी टीम जरूर डरेगी। 

- भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सबसे युवा खिलाड़ी दीप्ति शर्मा ना सिर्फ बल्लेबाजी बल्कि गेंदबाजी से विपक्षी टीम का किला फतह करने की माद्दा रखती हैं। दीप्‍ति ने  मौजूदा वर्ल्ड कप के टूर्नामेंट गेंदबाजी और और बल्लेबाजी दोनों में ही अपना शानदार प्रदर्शन किया है। आलरांउडर के रूप में दीप्ति ने मौजूदा टूर्नामेंट में अ‍ब तक 8 मैचों 200 रन बनाए और साथ ही 12 विकेट लिए हैं।

- भारत की स्टार ऑपनर बल्लेबाज पूनम राउत से विपक्षी टीम के तेज और स्पिन दोनों गेंदबाजों को बॉलिंग से पहले ही पसीने आने लगते हैं। पूनम राउत इस वक्त बेहतरीन फॉर्म में हैं। इंग्लैंड के खिलाफ भारत के उद्घाटन मैच में राउत 86 रन की उम्दा पारी खेल चुकी हैं। 

-  मौजूदा विश्वकप में बाएं हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ की फिरकी विपक्षी टीम के बल्लेबाजे के समझ से परे हैं। राजेश्वरी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ ही 2017 महिला वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच खेला।  इस दौरान उन्‍होंने सिर्फ 15 रन देकर 5 विकेट चटकाए। राजेश्वरी मैदान में हर वक्त करो या मरो वाली स्‍थिति में रहती हैं।

- झूलन गोस्वामी मौजूदा वक्त में दुनिया की सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक हैं। झूलन वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेनेवाली महिला क्रिकेटर हैं। इतना ही नहीं अपने अनुभव से हर वक्त टीम को बेस्ट देने में जुटी रहती है।