दिमाग को तेज करने के आसान उपाय

नई दिल्ली (15 सितंबर): चाहे पढ़ाई का क्षेत्र हो या जॉब का, आज के दौर में हर कोई औरो से आगे निकलने के लिए तेज दिमाग चाहता है, मगर पर्यावरण और अन्य कारकों के प्रभाव के कारण हमारी स्मरण शक्ति कमज़ोर होती जाती है। आइंस्टाइन चाणक्य आदि कोई विशेष दिमाग लेकर नहीं आये थे, बस उनमें और साधारण मानव में इतना अंतर था कि वे अपने दिमाग को अन्य मनुष्यों से ज्यादा इस्तेमाल करना जानते थे। इसका एक ही कारण था दिमाग तो एकाग्र कर किसी विषय पर लगाने की क्षमता। ये क्षमता हर व्यक्ति तो मिल जाए तो हर कोई , अपने क्षेत्र में सफलता के झंडे गाढ़ सकता है।

हम आपको वह क्षमता तो नहीं दे सकते मगर आपको कुछ ऐसे तरीके बता सकते हैं जिनसे आप उस दिशा में अपनी स्मरण शक्ति को बढ़ा सकें। दिमाग तेज करने के लिए मेंटल एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। वैसे तो दिमाग हर वक्त काम करता रहता है, लेकिन दिमाग को जटिलताओं में भी सहज रहने की आदत विकसित करने लिए मेंटल एनालेसिस, ब्रेन प्रेक्टिस, पजल गेम सॉल्व करें।

1. इसके लिए एक जानकारी को दूसरे से कनेक्ट करने की कोशिश करें और उनका गहनता से चिंतन करें। विद्यार्थियों के लिए ये तकनीक बहुत मददगार है।

2. सुडोकु और शतरंज जैसे खेल खेलें

3. एक और बेहतरीन विधि है , दीवार पर एक बिंदु बनाइये और इसे बिना पलकें झपके देखते रहिये , इस प्रयोग को समय मिलते ही दोहराइए | एकाग्रता के साथ स्मरण शक्ति भी बढ़ेगी।

4. योगा और मेडिटेशन से ब्रेन को पर्याप्त ऑक्सीजन और खून मिलता है, जिसका सीधा असर मैमोरी पर पड़ता है और आपकी याददाश्त तेज होती है। दिमाग हर वक्त एक्टिव रहता है। इसे तभी आराम मिलता है, जब आप सोते हैं।

5. अपने दिमाग को आराम देने और नई ऊर्जा के लिए आपको एक दिन में 7-9 घंटे की गहरी नींद लेनी चाहिए। इससे आपका दिमाग ज्यादा कुशलतापुर्वक काम कर पाएगा।