गुरुग्राम का जाम : पुलिस की लगी 24x7 ड्यूटी

नई दिल्ली(30 जुलाई): गुड़गांव में जाम इतनी देर तक लगा रहा और यह इतना बुरा था कि इसे एक नया नाम दे दिया गया- गुरुजाम। गुरुवार शाम छह बजे से जो जाम शुरु हुआ वह तकरीबन 20-22 घंटे तक रहा। तब तक मिलेनियम सिटी गुड़गांव जाम और जलभराव में डूबी रही। इसी बीच गुड़गांव के पुलिस कमिश्नर नवदीप विर्क का तबादला रोहतक कर दिया गया और संदीप खैरवाल को नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया। सरकार ने इसे रुटीन ट्रांसफर बताया है।

24 घंटे होगी ड्यूटी...

पुलिस कमिश्नर नवदीप विर्क ने कहा,'पुलिस जाम की स्थिति पर नजर रखने के 24 घंटे ड्यूटी पर होगी। राज्य प्रशासन ने हमारी मदद के लिए 250 होमगार्ड्स भी भेजे हैं। लेकिन हमारी लोगों को सलाह की बारिश होने पर गुड़गांव न आएं और कुछ दिनों तक के लिए हीरो होंडा चौक वाले रास्ते से न गुजरें।'

इन इलाकों के हालात और खराब...

राजीव चौक, हीरो होंडा चौक, गोल्फ कोर्स रोड, बादशाहपुर, पालम विहार, सुशांत लोक, पटौदी रोड और मानेसर में पांच-पांच फीट तक पानी भर गया था। नतीजा भारी ट्रैफिक जाम के रूप में सामने आया। हीरो होंडा चौक और गोल्फ कोर्स के पास बदहाल सड़कों से हालात और बदतर हो गए।

हाइवे कॉन्ट्रैक्टर स्काइलार्क सिक्यॉरिटीज प्राइवेट लिमिटेड ने शुक्रवार को एक अडवाइजरी जारी करके लोगों को एनएच-8 से न गुजरने को कहा। दोपहर के बाद ही हालात सामान्य हो पाए। एक हाइवे ऑफिशल ने कहा,'टोल अधिकारियों ने शुक्रवार को धौला प्लाजा पर टोल नहीं लिया। ऐसा इसलिए किया गया ताकि दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेस वे जल्दी खाली हो जाए। टोल प्लाजा पर वाहन इकट्ठा होने से मुश्किल बढ़ जाती।'

हालांकि हीरो होंडा चौक की हालात ने अधिकारियों को सोचने पर मजबूर कर दिया। बारिश में तकरीबन पांच फीट नीचे धंसी रोड की मरम्मत करना नामुमकिन था। इसके अलावा पानी भी बाहर नहीं निकाला जा सकता था। इनकी वजह से जाम काफी देर तक लगा और इसका असर राजीव चौक तक देखने को मिला। गुड़गांव के तत्कालीन पुलिस कमिश्नर नवदीप सिंह विर्क राजीव चौक से होकर होंडा चौक तक साइकल से गए और स्थिति का जायजा लिया। हीरो होंडा चौक और सोहना रोड के ट्रैफिक को भिवंडी, तावड़ू और सोहना मोड़ दिया गया।