10 दिन में ऐसे घटाएं 5 किलो वजन...

नई दिल्ली (28 जुलाई): अगर आप मोटापे से परेशान हैं और वजन कम करने के लिए काफी खर्चा कर चुके हैं तो बिना किसी खर्च के हम आपको एक ऐसी विधि बताएंगे जिससे आप 10 दिन के अंदर ही 5 किलो तक वजन कम कर सकते हैं। नेचुरल मेडिसिन में वाटर थैरेपी के जरिए वजन कम करने का पूरा तरीका समझाया गया है। इसमें बताया गया है कि कैसे निश्चित मात्रा में पानी पीकर हम अपना वजन घटा सकते हैं।

ब्रिटेन की वेलनेस एक्सपर्ट और फिटनेस कोच शाउना वॉकर ने भी वाटर थैरेपी को लेकर कई एक्सपेरिमेंट्स किए हैं। वॉकर का दावा है कि उनके द्वारा बताए गए तरीकों से व्यक्ति केवल 10 दिन में 4 से 5 किलो तक वजन घटा सकता है। हालांकि उनका कहना है कि हर व्यक्ति की खाने और सोने की आदतें अलग-अलग होती हैं। ऐसे में रिजल्ट में थोड़ा-बहुत अंतर हो सकता है।

बॉडी को पर्याप्त मात्रा में पानी मिलने से उसके सारे फंक्शन्स सही तरह से होते हैं। जब फंक्शन सही होंगे तो बॉडी का मेटाबॉलिज्म अच्छा रहेगा। मेटाबॉलिज्म जितना अच्छा होगा, उतना वजन कम होगा।

कैसे काम करता है पानी... - चाय या काफी पीने से पहले पानी पिएं, इससे बॉडी में एडिस का इफेक्ट और वजन कम होगा। - उठने के 1-2 घंटे बाद, नाश्‍ता करने से पहले और बाद में 1 गिलास पानी जरूर पिएं। - लंच और डिनर से 20 मिनट पहले 1 गिलास पानी पिएं। इससे भूख कम होगी और ज्यादा खाने से बचेंगे। - सोने से पहले पानी पिएं। इससे सुबह बॉडी के टॉकिसन्स बाहर निकालने में मदद मिलेगी। - दिन में कम से कम 9 से 10 बार पानी जरूर पिएं। - दिन में भूख लगने पर चाय की जगह पानी को गर्म करके सिप करके पिएं। -