भारत-पाक के इन 5-5 खिलाड़ियों की टक्कर पर रहेगा दारोमदार

कोलकाता (19 मार्च) :  कोलकाता के ईडन गार्डन पर भारत और पाकिस्तान के बीच आज शाम को होने वाले टी20 वर्ल्ड कप मुकाबले का हर कोई सांस रोककर इंतज़ार कर रहा है। वनडे हो या टी-20, वर्ल्ड कप में जब भी भारत और पाकिस्तान भिड़े हैं, हमेशा भारत की ही जीत हुई है। लेकिन ये भी सच है कि ईडन गार्डन पर भारत और पाकिस्तान 4 बार वनडे मैचों के लिए भिड़े हैं और हर बार पाकिस्तान की ही जीत हुई है। ईडन पर दोनों देशों के बीच आज पहली बार टी-20 मैच होगा।

इस मुकाबले में भारत और पाकिस्तान के 5-5 खिलाड़ियों के इन जोड़ों के बीच टक्कर निर्णायक साबित हो सकती है।

1. विराट कोहली/ मोहम्मद इरफ़ान

पाकिस्तान के मैच में विराट कोहली हमेशामैच विनर साबित होते हैं, लेकिन इस बार 7 फुट 1इंच लंबे इरफान से उन्हें सावधान रहने की जरूरतहै। इरफान अपनी कटर गेंद से अच्छे अच्छे बल्लेबाज़ों को छकाने का माद्दा रखते हैं।

2. रोहित शर्मा/ मोहम्मद आमिर दोनों खिलाड़ियो का एक ही काम है। आमिर का बोलिंग में और रोहित का बैटिंग में अपनी टीम को शानदार शुरुआत देना। जो भी ये काम करने में सफल हो जाएगा, उसकी टीम टीम के जीतने का मौका उतना ही बढ़ जाएगा। आमिर को यहां पर ढाका जितना स्विंग तो नहीं मिलेगा, लेकिन फिर भी उनकी गति किसी को भी छका सकती है। वहां रोहित का बल्ला अगर चल पड़ा तो किसी को कहने की जरूरत नहींकि मैच कौन जीतेगा?

3. आर अश्विन/शाहिद अफ़रीदी

कई सालों के बाद पाकिस्तान की टीम का पलड़ा भारत के खिलाफ मजबूत माना जा रहा है। इसकी एक वजह है पाकिस्तान के कप्तान शाहिद अफरीदी का फॉर्म में आना।बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने 19 गेंदों पर 49 रन बनाए थे। लेकिन अफरीदी की काट के लिए भारत के पास आर अश्विन जैसा ब्रह्मास्त्र है। अश्विन की फिरकी का जाद चला तो भारत की राह आसान हो जाएगी।

4. आर जडेजा/शोएब मलिक

पाकिस्तान के लिए शोएब मलिक का काम टीम को संभाल कर रखना है और बीच के ओवरों में बाकी हार्ड हिटिंग बल्लेबाज़ों को अपने इर्दगिर्द घुमाना है, लेकिन भारत के जडेजा इसी दौरान तुरुप के पत्ते के तौर पर उनका विकेट लेकर पाकिस्तान की बल्लेबाज़ी की रीढ तोड़ने की कोशिश जरूर करेंगे।

5. एम एस धोनी/सरफ़राज़ ख़ान

टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी का यह सबसे बड़ा इम्तिहान होगा और ऐसा ही इम्तिहान होगा पाकिस्तान के कीपर सरफ़राज़ खान का। दोनोंअपनी अपनी टीमों की पारी का अंत कैसे करते हैं इस पर तय होगा कि मैच का नतीजा क्या होगा?