पंजाब और गोवा में मतदान आज, सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

नई दिल्ली (4 फरवरी):  पंजाब और गोवा विधानसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले जाएंगे। 117-सदस्यीय पंजाब विधानसभा के चुनाव में सत्ताधारी शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी गठबंधन को कांग्रेस टक्कर दे रही है, वहीं पहली बार चुनावी समर में उतरी आम आदमी पार्टी तमाम समीकरण बिगाड़ने की तैयारी में है। गोवा की 40 विधानसभा सीटों के लिए 1642 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। राज्य में कांग्रेस 37 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि बीजेपी ने 36 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। पहली बार राज्य विधानसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमाने उतरी आम आदमी पार्टी ने 39 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। पंजाब में 1।98 करोड़ मतदाता 1,145 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। वहीं गोवा में 11 लाख मतदाता 250 उम्मीदवारों में से 40 विधानसभा सदस्यों का चुनाव करेंगे।

पंजाब में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने और किसी भी तरह की अप्रिय घटना को टालने के लिए अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पंजाब के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक वीके भावरा ने कहा कि पहले के चुनावों के मुकाबले इस बार सुरक्षा की 'अभूतपूर्व' व्यवस्था की गई है। उल्लेखनीय है कि चुनाव से महज एक सप्ताह पहले बठिंडा के मौड़ मंडी इलाके में हुए विस्फोट के कारण प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी गई है।

दोनों ही राज्यों में बीजेपी या बीजेपी गठबंधन सत्ता में है और वह फिर जनादेश पाने के लिए पूरा जोर लगा रही है। पंजाब में जहां शिअद-भाजपा गठबंधन लगातार तीसरी बार सरकार बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही है, वहीं गोवा में भाजपा फिर सत्ता में आने की कोशिश में है। गोवा में हालांकि भगवा पार्टी के सहयोगी दल महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी ने उससे हटकर अन्य दलों के साथ गठबंधन किया है।