सेफ्टी के मामले में इस वोल्वो कार ने रचा इतिहास

दुनियाभर में वोल्वो को सुरक्षित कारें तैयार करने के लिए जाना जाता है और वोल्वो की एस90 ने इसे एक बार फिर साबित करके दिखाया है। सेफ्टी के मामले में यह कार साल 2016 में टेस्ट हुईं सभी कारों को पीछे छोड़ते हुए 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग से भी आगे निकल गई है।

अब वोल्वो के खाते में दुनिया की तीन सबसे सुरक्षित कारें शुमार हो गई हैं, इन में एस90 के अलावा वोल्वो वी90 और वोल्वो एक्ससी90 शामिल हैं। इन कारों को यूरो एनकैप की टॉप-3 बेस्ट परफॉर्मिंग कारों के तौर पर जाना जाता है।

दरअसल, वोल्वो एस90 के यूरोपीय मॉडल को यूरोपियन न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (यूरो एनकैप) के क्रैश टेस्ट-2017 में उतारा गया था, जिस में इस कार ने 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग से भी ज्यादा बेहतर प्रदर्शन किया। वोल्वो एस90 को अच्छी रेटिंग मिलने का कारण इसकी एडवांस सेफ्टी टेक्नोलॉजी और मजबूत स्ट्रक्चर (ढांचा) है।

वोल्वो एस90 में फ्रंट पैसेंजर के लिए फ्रंट, साइड, हैड, साइड चेस्ट और पेल्विस एयरबैग, ड्राइवर के लिए फ्रंट और नी एयरबैग, पीछे वाले पैसेंजर के लिए साइड हैड एयरबैग और सभी पैसेंजर और ड्राइवर के लिए बेल्ट प्रीटेंशनर और लोडलिमिटर दिए गए हैं। इन के अलवा आगे वाले पैसेंजर एयरबैग के लिए कट-ऑफ स्विच, सभी पैसेंजर के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर, ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग (एईबी) टेक्नोलॉजी, स्पीड असिस्टेंस सिस्टम, लेन असिस्ट सिस्टम और बच्चों की सुरक्षा के लिए सीट एंकर स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

क्रैश टेस्ट में कुछ ऐसा रहा वोल्वो एस90 का प्रदर्शन

  • व्यस्क पैसेंजर की सुरक्षा के लिए 95 फीसदी स्कोर
  • बच्चों की सुरक्षा के लिए 80 प्रतिशत स्कोर
  • पैदल यात्री की सुरक्षा के लिए 76 फीसदी स्कोर
  • सेफ्टी असिस्ट सिस्टम के लिए 90 फीसदी स्कोर

5-स्टार सेफ्टी रेटिंग के आधार पर कहा जा सकता है कि वोल्वो एस90 काफी सुरक्षित कार है और कंपनी अपनी डिजायन थीम में पैसेंजर सेफ्टी को सबसे ज्यादा अहमियत देती है। एस90 को पिछले साल लॉन्च किया गया था, आकर्षक डिजायन और एडवांस फीचर की बदौलत इस ने काफी तारीफ बटोरी। ज्यादा सुरक्षित लग्जरी कार चाहने वालों के लिए वोल्वो एस90 एक अच्छा विकल्प है।

कारदेखो

सेफ्टी के मामले में इस वोल्वो कार ने रचा इतिहास