भारत में वोल्वो सभी कारों में लाएगी हाइब्रिड का विकल्प

स्वीडिश कार कंपनी वोल्वो ने घोषणा की है कि भारत में मौजूद हर कार में प्लग-इन-हाइब्रिड का विकल्प दिया जाएगा। भारत में वायु प्रदूषण के प्रति गंभीर रुख और इसकी वजह से ऑटोमोबाइल सेक्टर पर पड़ रहे दबाव और बढ़ती चुनौतियों को देखते हुए कंपनी ने यह कदम उठाने का फैसला किया है। हाल ही में वोल्वो ने एक्ससी-90 एसयूवी के हाइब्रिड मॉडल को यहां लॉन्च किया है। इसे अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। इसकी कीमत 1.25 करोड़ रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। कंपनी के मुताबिक इस के लिए उन्हें 50 से ज्यादा ऑर्डर मिल चुके हैं। कंपनी की योज़ना अब पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार को भारतीय बाज़ार में उतारने की है।

एक्ससी-90 के पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो एक्ससी-90 प्लग-इन हाइब्रिड वर्जन में 2.0 लीटर के सुपरचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। इन दोनों की संयुक्त पावर 400 पीएस और टॉर्क 640 एनएम है। इसका इंजन 8-स्पीड गियरट्रॉनिक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है। इसमें ऑल व्हील ड्राइव की सुविधा भी मौजूद है। ड्राइविंग के लिए इसमें तीन मोड प्योर, हाइब्रिड और पावर दिए गए हैं।

एक्ससी-90 को चार्ज करने के लिए वोल्वो इसके साथ दो चार्जिंग स्टेशन भी देगी। इन्हें अपने हिसाब से कहीं भी लगवाया जा सकता है। एक्ससी-90 को फुल चार्ज होने में 2.5 घंटे का वक्त लगेगा।

कारदेखो

भारत में वोल्वो सभी कारों में लाएगी हाइब्रिड का विकल्प