फॉक्सवेगन एमियो का प्रोडक्शन हुआ शुरू, जून में होनी है लॉन्च

फॉक्सवेगन के लिए आज का दिन कुछ ज्यादा ही खास है। वजह है इसकी जल्द आने वाली सब 4-मीटर कॉम्पैक्ट सेडान एमियो, जिसका प्रोडक्शन आज से शुरू हो गया है। इसे कंपनी के पुणे (महाराष्ट्र) के पास स्थित चाकण प्लांट में तैयार किया जा रहा है। इस कार को खासतौर पर भारत के लिए बनाया गया है। लॉन्च के बाद इसका मुकाबला मारूति सुज़ुकी स्विफ्ट डिज़ायरहुंडई एक्सेंटफोर्ड फीगो एस्पायरहोंडा अमेज़ और टाटा जेस्ट से होगा। इसकी बुकिंग 12 मई से शुरू हो चुकी है। कार को जून 2016 में लॉन्च किया जाएगा।

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो फॉक्सेवगन एमियो को पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन ऑप्शन में उतारा जाएगा। हालांकि शुरूआत में केवल पेट्रोल इंजन ही आएगा, जबकि डीज़ल इंजन को बाद में उतारा जाएगा। पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का 3-सिलेन्डर इंजन मिलेगा। डीज़ल वेरिएंट में 1.5 लीटर का 4-सिलेन्डर इंजन आएगा। कार में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड रहेगा, जबकि डीज़ल वेरिएंट में 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी मिलेगा।

फॉक्सवेगन एमियो सेगमेंट की पहली कार होगी जो कई एडवांस फीचर्स से लैस होगी। इस कार में ऐसे कई फीचर्स मिलेंगे, जो इस सेगमेंट की किसी दूसरी कार में उपलब्ध नहीं है। इसमें एंड्रॉइड यूजर्स के लिए स्मार्टफोन एप, रेन सेंसिंग वाइपर्स, क्रूज़ कंट्रोल और स्टैटिक कॉर्नरिंग लाइट्स जैसे फीचर शामिल हैं। इसके अलावा टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर और रिवर्स पार्किंग कैमरा जैसे फीचर भी इस कार में मिलेंगे।

एमियो से फॉक्सवेगन को काफी उम्मीदें हैं। कंपनी के प्लांट में फिलहाल 500 कारें रोज़ तैयार हो रही हैं। कंपनी की योजना हर दिन करीब 150 एमियो बनाने की है।

कारदेखो

फॉक्सवेगन एमियो का प्रोडक्शन हुआ शुरू, जून में होनी है लॉन्च