ऑटो एक्सपो में आई फॉक्सवेगन की एमियो

ग्रेटर नोएडा (4 फरवरी): जर्मन कार कंपनी फॉक्सवेगन ने आज अपनी पहली मेड-फॉर-इंडिया कार एमियो को ऑटो एक्सपो-2016 में उतारा। यह एक सब 4-मीटर कॉम्पैक्ट सेडान है।

पोलो हैचबैक पर बनी एमियो में कुछ बारीक चीजें हैं जो इसे पोलो और वेंटो से अलग बनाती हैं। वैसे देखने में यह वेंटो का ही छोटा वर्जन लगती है। कार की साइड प्रोफाइल पोलो हैचबैक से काफी मिलती है। पीछे की तरफ से यह कार बाकी दोनों कारों से अलग नज़र आती है। घरेलू बाजार में एमियो का मुकाबला मारूति स्विफ्ट डिज़ायर, हुंडई एक्सेंट, फोर्ड फीगो एस्पायर, टाटा जेस्ट और होंडा अमेज़ से होगा।

सेफ्टी स्टैंडर्ड को कायम रखते हुए कंपनी ने एमियो के सभी वेरिएंट में ड्यूल एयरबैग्स, एबीएस और ईबीडी को स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर शामिल किया है। कार का इंटीरियर ब्लैक और बेज़ कलर थीम में है। केबिन में इंफोटेंमेंट सिस्टम, मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, डिजिटल ड्राइवर इंफॉर्मेंशन क्लस्टर और क्रूज़ कंट्रोल फीचर शामिल है, जो सेगमेंट में पहली बार देखने को मिलेगा। कंपनी का दावा है कि कार के अंदर पांच लोग आराम से बैठ सकते हैं।

एमियो में 1.2 लीटर का 3-सिलेंडर एमपीआई पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 74 बीएचपी की ताकत और 110एनएम का टॉर्क देता है। डीज़ल वर्जन के लिए 1.5 लीटर का 4-सिलेंडर इंजन है। यह इंजन 88.7बीएचपी की ताकत और 230 एनएम का टॉर्क देता है। गियर शिफ्ट के लिए 5-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स देखने को मिलेगा। 

ऑटो एक्सपो में आई फॉक्सवेगन की एमियो

कार देखो