VLC Media player का इस्तेमाल करने वाले ध्यान दें, निकली बड़ी खामी

Image:Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(17 अगस्त):  अगर आप VLC Media Player का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। इसमें एक गंभीर खामी पाई गई है। रिसर्चर्स ने यूजर्स को अगाह किया है। इससे करोड़ों यूजर्स प्रभावित हो सकते हैं और उन्हें नुकसान भी हो सकता है। जर्मनी की एक फर्म CERT-Bund के सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने कहा है कि उन्होंने VLC Media player के वीडियो प्लेयर में एक खामी ढूंढी है। इसका फायदा उठा कर हैकर्स यूजर्स के डिवाइस को ऐक्सेस कर सकते हैं।

इस सिक्योरिटी फर्म ने कहा है कि VLC Media Player के इस गंभीर खामी की वजह से रिमोट कोड एक्जिक्यूशन एनेबल होता है जिससे डेटा/फाइल्स और ओवरऑल सर्विस को हाइजैक किया जा सकता है। इसके जरिए डिवाइस का ऐक्सेस लेकर हैकर्स खतरनाक सॉफ्टवेयर भी इंजेक्ट कर सकते हैं, हालांकि अब तक ऐसा हुआ है।

VLC Media Player की ये दिक्कत Windows, Linux और Unix वर्जन में पाई गई है. हालांकि बताया गया है कि इससे macOS सुरक्षित हैं। Video LAN, ने इस इश्यू को माना है और कंपनी ने कहा है कि इसके पैच पर काम किया जा रहा है यानी इसे ठीक किया जा रहा है। वीडियो लैन VLC मीडिया प्लेयर की पेरेंट कंपनी है. कंपनी ने कहा है कि 60% कंप्लीट हो चुका है। हालांकि Video LAN ने इस बात से साफ इनकार कर दिया है कि VLC Media Player  का ये बग VLC को क्रैश कर रहा है। लेकिन फिर भी आप फिलहाल VLC से MKV फाइल चलाने से बचें. कंपनी ने कहा है कि अब ऐसी कोई समस्या नहीं है।

गौरतलब है कि ये मीडिया प्लेयर फ्री है, फास्ट भी है. इस वजह से ये दुनिया भर में इसके काफी यूजर्स हैं और करोड़ों लोग इसे यूज करते हैं। इसलिए ये खामी ज्यादा लोगों को प्रभावित कर सकती है। हालांकि कंपनी का कहना है कि इसे हटाने की जरूरत नहीं है। ये खामी मुख्य तौर पर MKV फाइल के साथ है जो वीडियो फाइल ही है। यानी अगर आप इंटरनेट से MKV फाइल डाउनलोड करके इसे VLC से चलाते हैं तो मुमकिन है आपका कंप्यूटर हैक हो जाए, लेकिन अब तक ऐसा कोई इंसिडेंट नहीं मिला है।