पुतिन हैं दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स!

नई दिल्ली (28 जनवरी): रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हो सकते हैं। बताया जा रहा है कि पुतिन की कुल संपत्ति 13 लाख करोड़ (140 बिलियन पाउंड) है। 

मीडिया में आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्रेमलिन के कई अंदरूनी सूत्रों की तरफ से ये जानकारी मिली है। गौरतलब है, यूएस ट्रेजरी डिपार्टमेंट ने पुतिन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे।

13 लाख करोड़ की दौलत के मालिक हैं पुतिन

रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन ने अप्रैल 2014 में अपनी सालाना इनकम करीब 75 लाख रुपए (7.65 मिलियन रुबल) घोषित की थी। पुतिन की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, वह दो अपार्टमेंट्स और एक कार पार्किंग गैरेज के मालिक हैं।

दौलतमंद होने के साथ पुतिन पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप

गौरतलब है, यूएस सरकार 2014 में क्रेमलिन पर कई सेंक्शन भी लगा चुका है। उनका आरोप है कि एनर्जी सेक्टर में पुतिन का सीक्रेट इन्वेस्टमेंट है। ब्रिटेन के मशहूर रूसी और चेलेसा फुटबॉल क्लब के ओनर रोमन एब्रामोविच ने पुतिन को 35 मिलियन डॉलर का एक याट भी गिफ्ट किया है। 57 मीटर लंबे लग्ज़री याट का नाम ओलिंपिया है।

इसके अलावा, पुतिन के पास कई महंगी घड़ियों का कलेक्शन है, जिनकी कुल कीमत 450,000 पाउंड है। 2009 में उन्होंने 5,500 पाउंड कीमत की ब्लांकपेन घड़ी एक फैक्ट्री वर्कर को गिफ्ट दे दी थी। राजनैतिक विशेषज्ञ, स्टेंसले बेल्कोवस्की का दावा है कि तीन बड़ी रूसी एनर्जी फर्म्स में पुतिन के शेयर हैं। इनकी कीमत 27 बिलियन पाउंड है। सर्गुनेतेगाज, गैजप्रॉम और गुनवोर नाम की ये कंपनियां ऑयल ट्रेडिंग कंपनियां हैं।

क्या कहते हैं आलोचक

पुतिन के आलोचक बिल ब्राउडर ने एक इंटरव्यू में बताया, "पुतिन ने पिछले 14 साल में बहुत-सी दौलत चुराई है।16 साल पहले रूस की सत्ता मिलने के बाद 63 वर्षीय पुतिन को दुनिया का सबसे पावरफुल शख्स माना जाता है। ताकत बढ़ाने के साथ-साथ उनकी संपत्ति में भी काफी इजाफा हुआ है।" अगर दावों पर यकीन किया जाए तो पुतिन की संपत्ति दुनिया के सबसे अमीर शख्स और बिल गेट्स से दोगुनी है।