अगर आप भी खाते हैं कैल्शियम या विटामिन की गोलियां ?, तो जरूर पढ़ें ये खबर

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (19 दिसंबर): इस भाग दौड़ की जिंदगी में कभी-कभार कमजोरी महसूस करना आम बात हैं, लेकिन कुछ लोग जल्द ही इससे परेशान हो जाते हैं और इधर-उधर की दवाईयां खाने लगते हैं। इतना नहीं नहीं मिलावट की वजह से भी बीमारियां लगातार बढ़ती जा रही है। लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर हो रहा है। कमजोरी को ठीक करने के लिए कई बार लोग खुद या फिर डॉक्टरों की सलाह से कैल्शियम, विटामिन और मिनरल समेत कई तरह की गोलियां सप्लीमेंट्स के तौर पर खाने लगते हैं। लेकिन एक रिसर्च से खुलासा हुआ है कि विटामिन और मिनरल की गोलियों से शरीर और सेहत को कोई खास फायदा नहीं होता है।

एक रिसर्च के मुताबिक आमतौर पर खाने में मिलने वाले पोषक तत्वों की भरपाई के लिए लोग विटामिन और मिनरल की गोलियां लेते हैं जिससे सेहत में कोई खास फायदा नहीं होता है। हालांकि रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि इससे कोई खास नुकसान भी नहीं होता है। कनाडा में सेंट माइकल अस्पताल और टोरंटो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक रिसर्च में पाया कि पूरक आहार के तौर पर मल्टीविटामिन , विटामिन डी , कैल्शियम और विटामिन सी सबसे अधिक लिया जाता है। इससे कोई लाभ नहीं मिलता। हालांकि इससे किसी तरह का कोई खतरा भी नहीं होता है।

जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित इस रिसर्च जुड़े प्रमुख शोधकर्ता डेविड जेनकिन्स का कहना है कि ‘हम यह देखकर आश्चर्यचकित थे कि लोग आमतौर पर जो पूरक आहार लेते हैं , उसके बहुत ही कम सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते है।’ साथ ही उन्होंने कहा कि, ‘हमारे अध्ययन में यह भी पाया गया कि अगर आप मल्टीविटामिन , विटामिन डी , कैल्शियम या विटामिन सी लेते हैं तो यह नुकसानदेह नहीं है। हालांकि इसका कोई साफ फायदा भी नजर नहीं आया।