विदेश जाने वालों की इच्छा पूरी करता है मंदिर

अहमदाबाद(5 मार्च): भारत धर्म, भगवान और परंपराओं में घोर आस्था रखने वाले समाजों का देश है। यहां जिस व्यक्ति से आस्था जुड़ जाए वह भगवान के समान हो जाता है। जिस जगह से चमत्कार होने का विश्वास हो वहां मंदिर बन जाते हैं। अहमदाबाद की 'चमत्कारिक श्री हनुमान जी ना चरण' ऐसी ही एक जगह है। यहां लोग विदेश जाने के लिए भगवान से वीज़ा दिलाने की प्रार्थना करते हैं। मान्यताओं में आस्था रखने वाले लोग बड़ी संख्या में यहां आते हैं और कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, यूरोप जाने के लिए भगवान से वीज़ा मांगते हैं।

इस जगह पर लोगों का विश्वास इतना जुड़ा है कि वीज़ा पाने के लिए किसी दूसरे देश के दूतावास में जाने से वे 'चमत्कारिक श्री हनुमान जी ना चरण' या 'वीज़ा मंदिर' आते हैं। यहां के एक श्रद्धालु ने बताया कि उसने ऐसे कई उदाहरण देखें है जिनमें मंदिर में प्रार्थना करने वाले लोगों को सफलता मिली है। श्रद्धालु ने बताया, 'मैंने गौर किया है कि जो भी श्रद्धालु पूरे सम्मान और भक्ति लेकर हमारे भगवान के मंदिर में आता है और हनुमान जी से वीज़ा की प्रार्थना करता है उसकी मुराद पूरी ना हुई हो।'

भारत में ऐसे कई वीज़ा मंदिर हैं जहां हज़ारों लोग अपनी मनोकामनाएं लेकर आते हैं कि भगवान उन्हें ज़रूर पूरी करेंगे। दक्षिणी हैदराबाद के 'चिलकुर बालाजी मंदिर' और उत्तरी पंजाब के 'सिख गुरुद्वारा' में भी लोग वीज़ा की प्रार्थना लेकर आते हैं।