नीतीश के मंत्री ने बताया वर्जिन का मतलब

पटना(3 अगस्त): पटना के इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (IGIMS) में कर्मचारियों को भरने के लिए दिए हलफनामे में अटपटे सवाल पूछे जाने के बाद छिड़े विवाद पर अब स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने सफाई दी है। 

- इस हलफनामे में कर्मचारियों से मैरिटल स्टेटस में यह पूछा गया था कि क्या वे वर्जिन हैं? 

- पांडे ने कहा है कि वर्जिन का मतलब सिर्फ अविवाहित होने से है और फॉर्म में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं लिखा गया है। 

- पांडे ने कहा, 'वर्जिन का मतलब है, अविवाहित लड़की। मुझे नहीं लगता इस शब्द में कुछ आपत्तिजनक है। लेकिन फिर भी यह मुद्दा उठाया जा रहा है। मैंने IGIMS के अधिकारियों से बातचीत की है। उन्होंने बताया कि AIIMS यह फॉर्मेट 1983 से इस्तेमाल कर रहा है और देश के हर संस्थान में इसका इस्तेमाल हो रहा है।'

 - पांडे ने यह भी बताया कि पिछले 34 सालों से हलफनामे में इसी तरह के सवाल पूछे गए हैं। बता दें कि IGIMS ने अपने कर्मचारियों को मैरिटल स्टेटस बताने के लिए जो हलफनामा भरने को कहा है उसमें पूछा गया है कि क्या वे वर्जिन हैं और उनकी कितनी बीवियां हैं। कर्मचारियों से उनके मैरिटल स्टेटस में पूछा जा रहा है कि क्या वे वर्जिन/बैचलर/विडो हैं। 

- इससे पहले कॉलेज के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट मनीष मंडल ने भी सफाई दी थी और कहा था कि वर्जिन शब्द का वर्जिनिटी से कोई लेना-देना नहीं है, यह मैरिटल स्टेटस जानने के लिए पूछा गया है।