आज वीरेंद्र सहवाग का BIRTHDAY है

नई दिल्ली ( 20 अक्टूबर ) : नजफगढ़ के नवाब वीरेंद्र सहवाग का आज जन्म दिन है। टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग की बल्लेबाजी में धाकड़पन राजाओं जैसा ही रहा है। 20 अक्टूबर 1978 को नजफगढ़ में जन्मे वीरेन्द्र सहवाग किक्रेट में अपनी बल्लेबाजी से लोगों का दिल जीतने के बाद अब ट्विटर पर भी अपने खास अंदाज के लिए समाचारों में बने रहते हैं। वीरेंद्र सहवाग ट्विटर पर अपने मजाकिया अंदाज में लोगों को जन्मदिन की बधाईयां देने और हाजिरजवाबी के लिए जाने जाते हैं। उनका यह अंदाज लोगों को काफी पसंद भी आ रहा है। वीरेंद्र सहवाग दूसरे लोगों को तो उनके जन्मदिन पर दिलचस्प अंदाज में बधाई देते ही हैं, वह खुद के जन्मदन पर बधाई देने वालों को धन्यवाद भी खास अंदाज में देते हैं। वीरेंद्र सहवाग को उनके जन्मदिन पर जब लोगों ने बधाई देनी शुरू की तो उन्होंने अपने चिरपरिचित अंदाज में लोगों को धन्यवाद दिया।

सहवाग टीम इंडिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाज में शुमार हैं। भारतीय क्रिकेट इतिहास में जब भी सलामी बल्लेबाजों का जिक्र होगा उसमें वीरू का नाम सबसे ऊपर ही आएगा। वीरेंद्र सहवाग आज कल भी टि्वटर भी खूब सक्रिय रहते हैं और खुलकर अफनी बात लोगों के सामने रखते हैं। 20 अक्टूबर 2016 को वीरू 38 साल के हो गए हैं। पिछले साल अपने जन्मदिन के मौके पर ही सहवाग ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। सहवाग हमेशा बिना डरे खेले, सामने दुनिया का कितना भी खतरनाक गेंदबाज क्यों न रहा हो उनका बेधड़क होकर खेलना विरोधी गेंदबाज को खौफजदा कर देता था।

टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से ट्रिपल सेंचुरी लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज सहवाग ही हैं। उन्होंने यह कारनामा एक नहीं दो बार किया है। वो भी दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ। दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने टेस्ट में ट्रिपल सेंचुरी जड़ी।

वनडे में डबल सेंचुरी और टेस्ट में ट्रिपल सेंचुरी बनाने वाले दुनिया के वो पहले बल्लेबाज बने। यह रिकॉर्ड अब उनके अलावा वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम पर दर्ज है। वनडे में डबल सेंचुरी और टेस्ट में ट्रिपल सेंचुरी बनाने वाले दुनिया के वो पहले बल्लेबाज बने। यह रिकॉर्ड अब उनके अलावा वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम पर दर्ज है।

उन्होंने 278 गेंद पर 300 रन बनाए थे। यह इंटरनेशनल क्रिकेट की सबसे तेज ट्रिपल सेंचुरी है। यह रिकॉर्ड अभी तक वीरू के नाम पर ही दर्ज है।

वीरेंद्र सहवाग के बारे में रोचक जानकारियां   -सहवाग ने 2001 में अपने पहले ही टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीम के खिलाफ शतक जड़ा था। छह नंबर पर बैटिंग करने आए सहवाग ने भारत को 68 रन पर चार विकेट के संकट से निकाला और 105 रन बनाए। सचिन ने अपने पहले मैच में 15 रन बनाए थे। 

-2004 में सहवाग ने पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट मैच में भारत की ओर से पहला तिहरा शतक लगाया। उन्होंने किसी भी भारतीय के टेस्ट में बेस्ट स्कोर के मामले में वीवीएस लक्ष्मण के 281 रनों को पीछे छोड़ा। भारत 15 सालों बाद पाक में कोई मैच खेल रहा था और सहवाग के 309 रनों ने इसे यादगार बना दिया।

-2008 में सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में दूसरी बार तिहरा शतक लगाया और अपने बेस्ट स्कोर में सुधार करते हुए इसे 319 किया। दुनिया में केवल चार बल्लेबाज टेस्ट मैचों में तिहरा शतक लगा सके हैं- डोनाल्ड ब्रैडमैन, ब्रायन लारा, क्रिस गेल और वीरेंद्र सहवाग। -सचिन कभी भी टेस्ट मैचों में तिहरा शतक नहीं लगा सके। उनका टेस्ट में बेस्ट स्कोर 248 नाबाद है। सचिन और सहवाग दोनों ने टेस्ट में छह बार दोहरा शतक लगाया है। इस मामले में दोनों के बीच मुकाबला बराबरी परर छूटता है।

-सहवाग ने 2009 में न्यूजीलैंड के खिलफ खेलते हुए भारत की ओर से सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने यह कारनामा 60 गेदों में किया। सचिन ने सबसे तेज वनडे शतक 1998 में जिंब्बाब्वे के खिलाफ 71 गेंदों में बनाया था। सहवाग का रिकॉर्ड 2013 में विराट कोहली ने तोड़ा जब उन्होंने 52 गेंदों में शतक बनाया।

-सचिन तेंदुलकर 200 रन बनाकर वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर बने थे, पर उनके शिष्य सहवाग यहां भी उनसे पीछे नहीं रहे। उन्होंने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 149 गेंदों में 219 रन बनाकर उन्हें पीछे छोड़ा। बाद में सहवाग का रिकॉर्ड रोहित शर्मा ने 264 रन बनाकर तोड़ा।

-वनडे मैचों में सबसे अच्छा स्ट्राइक रेट (कम से कम 1000 रन बनाने वाले खिलाड़ियों में) रखने वालों में सहवाग का नाम पांचवें नंबर पर है। उन्होंने 104.33 के रेट से 8373 रन बनाए हैं। सचिन का स्ट्राइक रेट 86.23 रहा है।

-टी20 मैचों में भी बेस्ट स्ट्राइक रेट के मामले में सहवाग पांचवें नंबर पर हैं। उन्होंने 145.38 के रेट से 394 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में सचिन का स्ट्राइक रेट 83.33 है।

-सिर्फ वनडे या टी20 में ही नहीं, टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाने वालों में सहवाग का नाम शाहिद आफरीदी के बाद दूसरे नंबर पर है। यहां उन्होंने 82.23 के रेट से रन बनाए। ध्यान देने योग्य बात यह है कि शाहिद ने 86.97 के रेट से केवल 1716 रन ही बनाए, जबकि सहवाग के 8586 टेस्ट रन हैं।

-2002-03 में भारत ने न्यूजीलैंड के दौरे पर टेस्ट सीरीज 2-0 और वनडे सीरीज 5-2 के अंतर से हारी थी। इस मौके पर केवल सहवाग ही कीवी गेंदबाजों के सामने टिक सके। उन्होंने एक मैच में 119 गेंदों में 108  रन और दूसरे मैच में 139 गेंदों में 112 रनों की पारी खेली। भारतीय बल्लेबाजी के लिए कब्रगाह बने इस दौरे पर पर वह सचिन से बेहतर रहे थे।