Extra-Innings: यहां भी चौक्के-छक्के लगा रहे हैं विराट और युवी... देखिये कैसे

नई दिल्ली (5 जून): क्रिकेट की पिच पर चौके-छक्के लगाते या विकिट लेते हुए तो हम अपने क्रिकेटरों को देखते रहते हैं, लेकिन वो मैदान के बाहर समाज सेवा के क्षेत्र में जो करते हैं उनकी ओर किसी की मजर बुत कम जाती है। इस समय सबसे ज्यादा चर्चित विराट कोहली समाज सेवा के लिए 'विराट कोहली फाउंडेशन'चलाते हैं। ये फाउंडेशन बच्चों के लिए काम करता है, उनकी शिक्षा से लेकर खेल तक का ध्यान रखता है। दो दिन पहले ही विराट ने, स्माइल फाउंडेशन के साथ मिलकर इन बच्चों के लिए एक डिनर भी रखा था जिसमें टीम इंडिया के कई बड़े खिलाड़ी मौजूद थे।

इस डिनर में टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह, अजिंक्ये रहाणे, हार्दिक पंड्या, केएल राहुल जैसे खिलाड़ी डांस करते हुए नज़र आए थे। भारत के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर भी अपने आप को “अपनालय” नाम के एक एनजीओ के साथ जोड़े हुए हैं। हर साल सचिन कुछ बच्चों की ज़िम्मेदारी लेते होते हुए उनकी पढ़ाई का ख़र्चा उठाते हैं। सचिन और भी कई चैरिटी संस्थाओं की मदद करते रहते हैं।  “हंगर फाउंडेशन” की नाम के एक संस्था के प्रोमोशन के लिए सचिन मदद करते रहते हैं। यह संस्था कुपोषण से पीड़ित बच्चों की मदद करती है।

युवराज सिंह  ने “यू वी कैन” नाम का एक फाउंडेशन बनाया है जिसका मुख्य मकसद है कैंसर को लेकर लोगों के बीच  जागरूकता फैलना। युवराज सिंह मानते हैं कि अगर कैंसर के बारे मे जल्दी पता चल जाए तो सही समय पर इलाज़ हो जाता है और यह बीमारी ठीक हो सकती है। युवराज सिंह खुद इस बीमारी से गुज़र चुके हैं।  2011 के वर्ल्ड कप के बाद यह पता चला था कि युवराज सिंह कैंसर से पीड़ित है। युवराज सिंह जिस तरह इस बीमारी से गुज़रे हैं वह नहीं चाहते हैं कि और कोई गुज़रे।

सिर्फ भारत के ही नहीं दुनिया के कई ऐसे क्रिकेटर भी हैं जो अच्छा काम करते रहते हैं। पाकिस्तान के शाहिद अफ़रीदी ने भी अफ़रीदी फाउंडेशन के नाम की संस्था बनाई है। यह संस्था पाकिस्तान के लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने  के लिए काम करता है और लोगों को शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य क्षेत्र में मदद करता है। ऑस्ट्रेलिया के प्रख्यात क्रिकेटर स्टीव वॉ  ने भी स्टीव वॉ फाउंडेशन के नाम से एक संस्था खोली है जो गरीब बच्चों की मदद करती है।