... तो टीम में इस जगह पर खेलना चाहते हैं विराट कोहली

नई दिल्ली (13 अप्रैल): इंडियन क्रिकेट टीम के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली का एक विराट लक्ष्य है। विराट को धोनी से सचिन की जगह चाहिए। यानि क्रिकेट के शॉर्ट फॉर्मेट में ओपनर बनना चाहते हैं विराट। लेकिन कहा जा रहा है कि विराट का ये लक्ष्य रोहित शर्मा के साथ शिखर धवन के लिए एक तरह से खतरे की घंटी है।

एक तरफ विराट कोहली में हर किसी को सचिन का अक्स नजर आ रहा है। खुद सचिन भी मानते हैं कि उनका रिकॉर्ड कोई तोड़ सकता है तो वो हैं विराट कोहली। ऐसा लगता है इसी बात को ध्यान में रखते हुए कल विराट ने पहले एक एलान किया और फिर विराट ने मैदान पर ओपनर बन कर उतरने का फैसला किया। गेल के सस्ते में आउट होने के बाद विराट के साथ डिविलियर्स ने मोर्चा संभाला और फिर विराट कोहली के साथ डिविलियर्स की एक रेस देखने को मिली। विराट ने जहां 51 गेंदों पर 75 रनों की पारी खेली और 7 चौके के साथ 3 छक्के लगाए। वही डिविलियर्स ने 42 गेंदों पर 82 रनों की पारी खेली और 7 चौके के साथ 6 छक्के लगाए।

डिविलियर्स के साथ इस रेस के पीछे विराट का एक बड़ा टारगेट है। दरअसल आने वाले दिनों में विराट कोहली टीम इंडिया के लिए भी ओपनिंग करना चाहते हैं।  हम आपको बता दें कि साल 2008 में विराट को जब टीम इंडिया में पहला मौका मिला था तो उन्हें बतौर ओपनर ही टीम में जगह दी गई थी। सहवाग की गैर हाजिरी में विराट ने श्रीलंका के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज में गंभीर के साथ ओपनिंग की थी और अब सचिन की ही तरह विराट भी टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करना चाहते हैं। सचिन ने अपने करियर के शुरुआती 69 मैचों में ओपनिंग नहीं की थी। इस दौरान सचिन ने 69 मैच से 1840 रन जरुर बनाए लेकिन बिना किसी शतक के। साथ ही मिडिल ऑर्डर में सचिन का औसत भी सिर्फ 31 का रहा।

लेकिन 1994 में पहली बार ओपनिंग करने के बाद सचिन ने इसके बाद 344 वनडे से 15310 रन बनाए 48 की औसत से। और सचिन ने अपने सभी 49 शतक इन्हीं पारियों के दौरान बनाए। यानि कि ओपनिंग में सचिन ने अपना गियर बदल लिया और अब विराट भी सचिन की ही तरह ओपनिंग से ज्यादा से ज्यादा रन अपने नाम करना चाहते हैं। अगर बतौर ओपनर अभी तक विराट का प्रदर्शन देखे तो विराट ने वनडे में 6 बार ओपनिंग की है और 161 रन अपने नाम किये हैं एक अर्धशतक के साथ। जबकि टी 20 में भी विराट ने दो बार टीम इंडिया के लिए ओपनिंग की है और 98 रन बनाए हैं।

नंबर 3 पर विराट ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। लेकिन फिलहाल टीम इंडिया में रोहित और धवन की कमजोर ओपनिंग जोड़ी के बाद तो यही लगता है कि आने वाले दिनों में विराट सचिन की ही तरह पारी की शुरुआत कर विराट रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। जिसकी एक झलक कल आईपीएल में विराट के बल्ले से दिखाई भी दिया। और ये एक तरह से रोहित और धवन के लिए विराट की वॉर्निंग है।

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=sswJAKk6PVw[/embed]