कोलंबो में कमाल करते ही कोहली ने कप्तानी में बनाया ये रिकॉर्ड

नई दिल्ली(6 अगस्त): कोलंबो में खेले गए तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया ने श्रीलंका को पारी और 53 रनों से हरा दिया। टीम इंडिया ने सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली। इस जीत के साथ ही विराट कोहली ने कप्तान के रूप में श्रीलंका में एक ऐसी उपपलब्धि हासिल कर ली जो कोई कप्तान नहीं ‍कर पाया था।

- कोलंबो में पहली पारी के आधार पर 439 रनों से पिछड़ने के बाद फॉलोऑन में खेलते हुए श्रीलंका की दूसरी पारी 116.5 ओवरों में 386 रनों पर सिमट गई। कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने लगातार दूसरी बार श्रीलंका में टेस्ट सीरीज जीतने की अनोखी उपलब्धि हासिल की। वे यह चमत्कार करने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए। 

- कोहली के नेतृत्व में भारत ने 2015 में श्रीलंका को उसके घर में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से पराजित किया था। उस वक्त भारत ने पहला टेस्ट मैच हारने के बाद लगातार दो टेस्ट जीतते हुए सीरीज पर कब्जा जमाया था।

- इस बार 2017 में कोहली की टीम इंडिया के लिए काम आसान रहा। भारत ने गॉल में पहला टेस्ट 304 रनों से जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई थी। इसके बाद कोहली के जांबाजों ने कोलंबो में दूसरा मैच जीतकर ऐतिहासिक सफलता हासिल की।

- कोहली के नेतृत्व में भारत ने कोलंबो टेस्ट में दूसरी बार हराया। 2015 में उनके नेतृत्व में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 117 रनों से हराया था। इससे पहले मोहम्मद अजहरूद्दीन के नेतृत्व में 1993 में भारत ने श्रीलंका को 235 रनों से हराया था।