टीम इंडिया को मिली हार के बाद पहली बार बोले विराट, कहा...

मुंबई (1 अप्रैल): सेमीफाइनल में टीम इंडिया को मिली हार के बाद पहली बार विराट कोहली ने ट्वीट कर अपने मन की बात कही। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि कभी भी उम्मीद न छोड़ें, जिंदगी कभी खत्म नहीं होती। ये तो केवल शुरुवात है।

विराट ने अपने ट्वीट में एक ऐसे खिलाड़ी का जिक्र किया जिसके न तो पैर हैं और न ही हाथ। दरअसल, उन्होंने पैरा क्रिकेटर आमिर हुसैन लोन का वीडियो शेयर किया और लिखा इस नौजवान के जज्बे को सलाम।

कौन है आमिर हुसैन और क्या है कहानी ये शख्स हैं जम्मू-कश्मीर के आमिर हुसैन। यूट्यूब पर इनका एक वीडियो है जिसमें ये पैर से गेंद फेंकते नजर आते हैं। यही नहीं ये अपनी गर्दन से बल्ला पकड़कर शॉट खेलते हैं। 

कैसे खत्म हुए दोनों हाथ जब आमिर महज 7 साल के थे तो उनके दोनों हाथ आरा मशीन में फंसने के कारण कट गए थे। इसके बाद डॉक्टर्स ने उनका ऑपरेशन कर कंधों से उनकी बाहों को अलग कर उनको नया जीवनदान दिया। तीन साल तक वो अस्पताल में रहे। इस इलाज के लिए उनके माता-पिता ने अपनी जमीन तक बेच दी।

उनकी बहादूरी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने इस हादसे के बाद कभी हार नहीं मानी और लगातार प्रयासों के बाद पैरों से लिखना सीखा और 10वीं, 12वीं की परीक्षा भी पास की। इसके बाद उन्होंने बिजबेहरा में एक डिग्री कॉलेज में दाखिला लिया। आमिर क्रिकेट खेलने और तैरने का शौकिन है।

उन्होंने अपने दम पर जम्मू-कश्मीर नेशनल पैरा क्रिकेट टीम में जगह बनाई। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और कई अवॉर्ड जीते। इस समय वो जम्मू-कश्मीर पैरा क्रेकेट टीम के कप्तान हैं। इन्हें खेलते देखकर लोग के हाथ खुद ही सलाम करने के लिए उठ जाते हैं।

देखिए आमिर का वीडियो

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=Av3tHPn6VoI[/embed]