रन मशीन विराट कोहली के नाम रहा साल 2017, भारत का शानदार प्रदर्शन

नई दिल्ली (31 दिसंबर): साल 2017 खत्म होने की कगार पर है और नए साल के आगमन की तैयारियां शुरु हो गई हैं। साल खत्म होने पर हम हर एक नज़र डालते हैं पूरे साल किए गए अपने कार्यों पर। इसी कड़ी में हम आज बात करने जा रहे है भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की।

इस साल खेल जगत की नजरें भारत पर लगी रही और भारत की आंखों के तारे रहे विराट कोहली जिनकी आदत में शुमार हो गया है क्रिकेट के नित नए और बड़े रिकॉर्ड बनाना। जबकि फीफा अंडर 17 वर्ल्ड कप की सफल मेजबानी करके भारत ने अपना लोहा मनवाया। रन मशीन कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने जीत दर जीत दर्ज करके ऐसा तिलिस्म गढ़ा है, जिसे तोड़ पाना विरोधी टीमों के लिए नामुमकिन सा होने लगा है। 

क्रिकेट में महानायक का दर्जा हासिल कर चुके कोहली ने बल्ले से कई रिकार्ड अपने नाम किये। उन्होंने लगातार चार दोहरे शतक जड़े और बतौर कप्तान सर्वाधिक दोहरे शतक जमाने का नया रिकार्ड बनाकर डान ब्रैडमेन और ब्रायन लारा (6) को पछाड़ा। वनडे क्रिकेट में उपकप्तान रोहित शर्मा इस प्रारुप में तीन दोहरे शतक जमाने वाले इकलौते बल्लेबाज हो गए।

भारतीय क्रिकेट टीम ने भले ही कामयाबी की बुलंदियों को छुआ हो लेकिन कप्तान कोहली से मतभेद के कारण कोच अनिल कुंबले की विवादास्पद विदाई को अनदेखा नहीं किया जा सकता जबकि दोनों ने मिलकर लगातार नौ जीत दर्ज की थी। रवि शास्त्री को सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण और सचिन तेंदुलकर की सदस्यता वाली क्रिकेट सलाहकार समिति ने फिर कोच चुना।

मैदान के बाहर उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति को लोढ़ा समिति की सिफारिशों को लागू करने की जिम्मेदारी सौंपी गई. इनमें से रामचंद्र गुहा और विक्रम लिमये पद छोड़ चुके हैं।