HappyBirthdayVirat: कोहली ने एक साल में हासिल की इतनी उपलब्धियां

नई दिल्ली ( 4 नवंबर ): भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली आज अपना बर्थडे मना रहे हैं। महज नौ साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में ही दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार टीम इंडिया के कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली आज यानी 5 नवंबर को 29 साल के हो गए। इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट ने 15,631 रन पूरे कर लिए हैं। उनके करियर में 49 शतक, 4 दोहरे शतक और 77 अर्धशतक शामिल हैं। विराट आने वाले दिनों कई बड़े कीर्तिमान अपने नाम कर सकते हैं। उपलब्धियों के नए-नए रिकाॅर्ड स्थापित कर रहे विराट ने पिछले एक साल खेल की फॉर्मेट में अपना लोहा मनवाया। 

एक साल में विराट की उपलब्धियां...

-साल 2017 की शुरुआत में धोनी ने जब लिमिटेड ओवर की कप्तानी छोड़ दी। इसके बाद टेस्ट टीम की कमान संभाल रहे विराट को क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की कप्तानी सौंप दी। कैप्टन बनने के बाद से विराट ने कप्तानी में अपनी दमदार छाप दिखाई है।

-विराट के पिछले बर्थडे से लेकर अब तक टीम इंडिया ने कुल 4 टेस्ट सीरीज खेली हैं। इन चारों ही टेस्ट सीरीज को भारत ने अपने नाम किया। 2016 में अपने 28वें बर्थड से लेकर अपने 29वें बर्थडे के बीच विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने कुल 13 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से 10 टेस्ट में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की। इस दौरान भारत को सिर्फ 1 ही टेस्ट मैच में हार मिली, जबकि 2 टेस्ट ड्रॉ रहे।

-विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने अभी तक 5 द्विपक्षीय सीरीज खेली हैं और सभी में भारत को जीत मिली है। विराट की कप्तानी में भारत सिर्फ चैंपियंस ट्रोफी का खिताबी मुकाबला अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से हारा था।

-विराट कोहली इस साल वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। विराट ने इस साल अभी तक 26 वनडे मैच खेले हैं और उनके नाम 1460 रन हैं। विराट के आसपास कोई भी दूसरा बल्लेबाज नहीं है।

-वनडे में शतक की बात करें तो विराट कोहली ने रिकी पोन्टिंग को पछाड़ दिया। अब सचिन (49 शतक) के बाद विराट (32) दूसरे स्थान पर हैं। देखना यह है कि विराट क्या अपने आदर्श सचिन का रेकॉर्ड तोड़ पाएंगे?

-न्यूजीलैंड के साथ टी20 सीरीज में विराट ने एक और रेकॉर्ड अपने नाम किया है। विराट इंटरनैशनल टी20 मैच में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। अब उनसे आगे केवल न्यू जीलैंड के मैकुलम हैं।