कोहली ने इस मामले में पॉन्टिंग-स्टीव वॉ को पछाड़ा

 

नई दिल्ली(7 अगस्त): कोलंबो में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया ने श्रीलंका को पारी और 53 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। वहीं, विराट कोहली ने बतौर कप्तान कई नए रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

- कोहली श्रीलंका में 4 टेस्ट जीतने वाले इकलौते विदेशी कप्तान बन गए हैं। उन्होंने यहां 3 टेस्ट जीतने का रिकी पॉन्टिग का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 

- वहीं, लगातार सीरीज जीतने के मामले में कोहली ने स्टीव वॉ को पछाड़ दिया। वॉ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 7 टेस्ट सीरीज जीती थी। बतौर कप्तान कोहली ने लगातार आठवीं टेस्ट सीरीज जीती है। अब केवल पोंटिंग उनसे आगे हैं। जिनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने लगातार 9 टेस्ट सीरीज जीती थीं।

- विदेश में जीत के मामले में विराट अब धोनी के बराबर हैं। उनकी यह छठी जीत है। विराट ने बतौर कप्तान विदेश में 5 टेस्ट जीतने वाले राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया है।

- विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले भारतीय कप्तानों की सूची में विराट, एमएस धोनी के साथ दूसरे नंबर पर हैं। कोहली बतौर कप्तान विदेशी धरती पर 6 टेस्ट मैच जीत चुके हैं । 8 लगातार टेस्ट सीरीज जीत चुके हैं विराट कोहली बतौर कप्तान। सबसे ज्यादा लगातार टेस्ट सीरीज जीतने वाले कप्तानों की सूची में रिकी पॉन्टिंग (9 सीरीज) के बाद विराट दूसरे नंबर पर हैं।