मैथ्स की पढाई में घुसा कोहली का ये शॉट!

नई दिल्ली(16 जुलाई): तकनीक के इस युग में हम आपको एक ऐसे वीडियो टीचर से मिलाते हैं जो क्लासरुम को स्मार्टफोन तक ही नहीं लाए बल्कि एनिमेशन और वीडियो के जरिए पढाई को और मजेदार बना दिए है। अनिता किशोर जो एक शिक्षक हैं मानती हैं कि कोई भी विषय बोरिंग नहीं होता, ये काम शिक्षक का होता कि छात्रों में उस विषय को लेकर कैसे रुचि पैदा की जाए।

उन्होंने कहा कि हम सेशन की शुरुआत हुक से करते हैं, जो छात्रों को पढाई में बांधे रखता है। 30 साल की अनिता इंजिनियरिंग और मैनेजमेंट में गोल्ड मेडलिस्ट हैं। उन्होंने बताया कि इसका रेंज क्रिकेट से लेकर कार्टून तक होता है।

बिजू के सलाना सबस्क्रिप्शन करीब 4 लाख छात्र हैं। इस स्टार्ट अप के फाउंडर-सीईओ बिजू रविंद्रम ने कहा कि हमको ऐसे शिक्षकों की तलाश होती है जिसको विषय को लेकर जोश और जज्बा हो। साथ उसके में छात्रों को उस तरीके से समझाने की क्षमता हो जैसे वह समझ सकें।

एक ऑनलाइन लर्निंग ऐप की शिक्षक पुर्णिमा लोढा बचपन से बड़े होने तक कभी कार्टून नहीं देखीं, लेकिन मैथ्स की दिक्कतों को समझाने के लिए उन्होंने जाना पौकेमान क्या होता है। पुर्णिमा बीएचयू से आईआईटी में स्नातक हैं।

बिजू साफतौर पर ऑनलाइन लर्निंग का सबसे बड़ा 'दादा' है। इसके तकरीबन 200 सदस्य हैं जो कंटेंट पर रिसर्च का काम करते हैं।